Sunday , April 28 2024

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो केला और घी को एक साथ मिलाकर अपनी डाइट में करें शामिल-  

केला और घी दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अधिकतर लोग केला और घी दोनों का ही सेवन करते हैं। लेकिन इन दोनों का सेवन अलग-अलग तरीकों से किया जाता है। केले को अकसर सीधे तौर पर खाया जाता है, वहीं घी का सेवन सब्जी, दाल या फिर रोटी के साथ मिलाकर किया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आप केला और घी को एक साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। जी हां, केला और घी को एक साथ खाने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। केला और घी को एक साथ खाने से डाइजेशन में सुधार होता है और पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं केला और घी वजन बढ़ाने में भी सहायक हो सकते हैं। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो केला और घी को एक साथ मिलाकर खा सकते हैं। दरअसल, केला और घी दोनों ही कैलोरी के अच्छे सोर्स होते हैं, जो तुरंत ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वजन बढ़ाने के लिए केला और घी कैसे खाएं ? आइए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं-

वजन बढ़ाने के लिए केला और घी कैसे खाएं?-

1. केला और घी को मैश करके खाएं

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो केले को घी में मैश करके खा सकते हैं। इसके लिए आप 2 केले लें और इन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें 1 चम्मच देसी घी मिलाएं। रोज सुबह नाश्ते में केला और घी को इस तरह खाने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इससे आपको केले और घी दोनों में मौजूद कैलोरी और फैट एक साथ मिल जाएंगे।

2. केला और घी को दूध में मिलाकर खाएं

वजन बढ़ाने के लिए आप केले और घी को दूध में मिलाकर भी खा सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध लें, इसमें केले को ग्राइंड करें। अब इसमें एक चम्मच घी डालें और पी लें। रोज सुबह-शाम इस तरह केला और घी खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। आप चाहें तो इसे वर्कआउट से पहले या बाद में भी पी सकते हैं।

3. केला और घी में शहद डालकर खाएं

दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो केले और घी में शहद मिलाकर खाना भी फायदेमंद हो सकता है। केले और घी की तरह शहद में भी पोषक तत्व काफी ज्यादा होते हैं। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से केले और घी में शहद मिलाकर खाएंगे, तो आपका तेजी से वजन बढ़ सकता है। आप इसे नाश्ते में खा सकते हैं या फिर शाम को स्नैक्स के रूप में भी ले सकते हैं।

4. केला और घी को ओट्स में मिलाकर खाएं

वजन बढ़ाने के लिए आप केले और घी को ओट्स के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं। इसके लिए आप ओट्स को दूध में उबाल लें। अब इसमें ब्राउन शुगर और घी डालें। इसके बाद केले के स्लाइस डालें। इस तरह ओट्स खाने से भी आपको अपना वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है।

Check Also

विटामिन B12: बार-बार मुंह में छाले होना हो सकता है इस विटामिन की कमी का संकेत

क्या आपके मुंह में भी बार-बार छाले हो रहे हैं या आप अक्सर थकान महसूस …