Tuesday , March 21 2023

बजट सत्र के दूसरे चरण का आज होगा आगाज..

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज से आगाज हो रहा है। पिछले सत्र की तरह इस बार भी सत्र हंगामेदार रहने की संभावना है। एक तरफ जहां विपक्ष अदाणी, महंगाई और ईडी-सीबीआई के छापों को लेकर हंगामा कर सकता है। वहीं, सत्ता पक्ष भी राहुल गांधी के ब्रिटेन में दिए बयानों पर कांग्रेस पार्टी को घेरने की तैयार में होगा।

राहुल के बयान पर हंगामे के आसार

बजट सत्र के दूसरे चरण में वैसे तो कई जरूरी विधेयकों पर चर्चा होनी है, लेकिन विपक्ष सीबीआई-ईडी द्वारा विभिन्न नेताओं पर की जा रही कार्रवाई को लेकर चर्चा की मांग कर सकता है। दूसरी और भाजपा नेता भी राहुल गांधी के ब्रिटेन में भारतीय लोकतंत्र को लेकर दिए गए बयानों पर कांग्रेस पर हमला बोलने की तैयारी में होगी।

6 अप्रैल तक चलेगा चरण

बजट सत्र के इस चरण में कुल 17 बैठकें होनी है, जिसके चलते यह 6 अप्रैल तक चलेगा। सरकार इस चरण में कई वित्त विधेयक और लंबित बिलों को पास कराने की तैयारी में है। हालांकि, हंगामे के चलते इसपर कितनी चर्चा हो पाती है ये देखना बाकी है। वर्तमान में राज्यसभा में 26 और लोकसभा में 9 विधेयक पास होने के लिए लंबित हैं।

जगदीप धनखड़ ने बुलाई सभी दलों की बैठक

राज्यसभा के शांतिपूर्ण कार्यवाही चलाने के लिए सभापति जगदीप धनखड़ ने बीते दिन सभी दलों के नेताओं की एक बैठक बुलाई। बैठक में सभी नेताओं से नियम और प्रक्रियाओं के अनुसार सदन में चर्चा करने को कहा गया। सभापति ने सभी पार्टियों से सदन की गरिमा बनाए रखने की भी अपील की। बैठक में सदन में होने वाले हंगामे को रोकने के लिए नेताओं के विचार मांगे गए हैं।

Check Also

संसद के दोनों सदनों में आज फिर हंगामे के आसार..

सद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज तीसरा दिन है। पिछले दो दिनों …