Friday , May 3 2024

पेट के आसपास की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ सही डाइट भी जरूरी, जानें –

हमारी और आपकी रसोई तक पहुंची कीवी असल में एक प्रकार की बेरी है। जिसे मूलतौर पर ईस्टर्न चाइना का माना जाता है। जबकि न्यूजीलैंड में यह फल सबसे ज्यादा प्रचलित है। वहां बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है। इन दिनों कीवी फिटनेस फ्रीक्स का पसंदीदा फल बन गया है। फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल न केवल आपके पाचन तंत्र के लिए बेहतरीन है, बल्कि वेट लॉस में भी यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आइए जानते हैं कीवी के सेहत लाभ और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका।

समझिए वेट लॉस के लिए कैसे काम करती है कीवी

1 पाचन को संतुलित रखता है इसमें मौजूद फाइबर

विटामिन्स और मिनरल से भरपूर कीवी वेट लॉस के लिए एक हेल्दी विकल्प हो सकता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद होता है। इसके साथ ही यह फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है, जो पाचन क्रिया को संतुलित रखते हैं। जब आप इसे अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करती हैं, तो यह खाने को अच्छी तरह पचने में मदद करता है। साथ ही बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को जमा नहीं होने देता। कीवी में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ होने का अहसास करवाते हैं। जिससे आप बार-बार स्नैकिंग से बच जाती हैं। कैलोरी इंटेक में कटौती का सीधा अर्थ है फैट और वेट दोनों में कमी।

2 इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम है

यह फैट को मेटाबॉलाइज करता है जो वेट लॉस के लिए काफी जरुरी होता है। लगभग 100 ग्राम कीवी में 61 कैलोरी मौजूद होती है। साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है। जिससे इसमें मौजूद शुगर शरीर में धीमे-धीमे रिलीज होती है। यही वजह है कि कीवी का सेवन एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होने देता और वेट लॉस में आपकी मदद करता है।

3 प्रोटीन को तोड़ने में मददगार हैं एंटीऑक्सीडेंट्स

कीवी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो शरीर में प्रोटीन को पूरी तरह से तोड़ देता है और प्रोटीन पूरी तरह से डाइजेस्ट हो जाता है। ऐसे में यह इरिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या से पीड़ित व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। कीवी का सेवन कॉन्स्टिपेशन और अन्य पाचन संबंधी समस्यायों में कारगर होता है। एक स्वस्थ पाचन क्रिया वेट लॉस जर्नी को और भी ज्यादा प्रभावी बना देती है।

4 गट हेल्थ को बूस्ट करता है विटामिन सी

कीवी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। वहीं विटामिन सी आंतों की सेहत का ध्यान रखने के साथ ही ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। यह सभी फैक्टर वेट लॉस के लिए महत्वपूर्ण हैं।

हर रोज एक कीवी का सेवन आपको देता है और भी बहुत सारे फायदे

1. बढ़ता है स्किन का ग्लो

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा कीवी के पोषक तत्वों को लेकर प्रकाशित एक डेटा के अनुसार कीवी विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है। ऐसे में यह बेजान और मुरझाई त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करता है। साथ ही इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी स्किन सेल्स को डेड होने से रोकती हैं, साथ ही पिगमेंटेशन को कम करने में असरदार मानी जाती हैं। वहीं विटामिन सी त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है और त्वचा को यंग और स्मूद टेक्सचर प्रदान करता है।

2. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करे

कीवी में मौजूद विटामिन सी इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए आवश्यक एवं प्रभावी पोषक तत्वों में से एक है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा विटामिन सी की कमी से पीड़ित 15 लोगों पर कीवी को लेकर एक शोध किया गया। जहां 6 हफ्ते तक उन्हें एक-एक कीवी खाने को कहा गया परिणाम स्वरुप उनके शरीर में विटामिन सी की मात्रा को संतुलित देखा गया। ऐसे में इसका सेवन आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाएगा और आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करेगा।

3. हार्ट हेल्थ बेहतर होती है

नियमित रूप से कीवी का सेवन दिल से जुडी बिमारियों की संभावना को कम कर देता है। यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में कारगर होता है। हेल्दी हार्ट के लिए ब्लड प्रेशर का संतुलित रहना बहुत जरुरी जरुरी है। कीवी को लेकर नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा 102 स्मोकर्स पर एक शोध किया गया। जिसमें उन्हें लगातार 8 हफ्ते तक 3-3 कीवी खाने की सलाह दी गयी। ऐसे में परिणामस्वरूप सभी के ब्लड प्रेशर को संतुलित पाया गया और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधर देखने को मिला। इसके साथ ही कीवी में मौजूद फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देते हैं जिसकी वजह से हार्ट स्ट्रोक और हार्ट ब्लॉकेज की सम्भावना बहुत हद तक कम हो जाती है।

4. अस्थमा के लक्षणों को कंट्रोल करती है

की गयी स्टडी के अनुसार कीवी में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट अस्थमा में नजर आने वाले लक्षण को नियंत्रित रखने में मदद करता है। खासकर यदि आपके बच्चों को सांस से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या है, तो ऐसे में कीवी का सेवन उनके लिए काफी असरदार रहेगा।

5. डाइजेस्टिव हेल्थ को बनाये रखे

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन द्वारा प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार कीवी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके सेवन को पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यदि आप कब्ज, अपच, एसिडिटी और गैस जैसी किसी भी समस्या से पीड़ित रहती हैं, तो कीवी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Check Also

धूम्रपान की लत फेफड़ों के साथ रीढ़ की हड्डी को भी पहुंचा सकती है नुकसान

धूम्रपान सेहत को कई तरीकों से नुकसान पहुंचाता है। स्मोकिंग नर्वस सिस्टम से लेकर सर्कुलेटरी …