Saturday , September 28 2024

आज भारत आएंगे संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी…

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी रविवार को भारत आएंगे। तीन दिवसीय यात्रा के दौरान कोरोसी नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। साबा कोरोसी नई दिल्ली के विजय चौक पर आयोजित होने वाले ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह में भी शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय ने उनकी यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि सितंबर 2022 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्षता संभालने के बाद कोरोसी की किसी देश की यह पहली द्विपक्षीय यात्रा है।

विभिन्न वैश्विक चुनौतियों पर भारतीय नेताओं से करेंगे बात

कोरोसी की भारतीय वार्ताकारों के साथ विभिन्न वैश्विक चुनौतियों पर बातचीत करने की भी संभावना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र के अध्यक्ष कोरोसी इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर से आपसी हित के अहम बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष की भारत यात्रा से संयुक्त राष्ट्र के सामने मौजूद वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्राप्त होगा।

ICWA में 30 जनवरी को देंगे भाषण

साबा कोरोसी ने अपने यूएनजीए अध्यक्ष पद के लिए पहले से ही पांच प्राथमिकताओं को रेखांकित किया है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र चार्टर के बुनियादी सिद्धांतों पर दृढ़ रहना, स्थिरता परिवर्तन में महत्वपूर्ण और औसत दर्जे की प्रगति करना, निर्णय लेने में विज्ञान की भूमिका को बढ़ाना और नए अध्यायों को बेहतर ढंग से सहन करने के लिए एकजुटता बढ़ाना शामिल है। मालूम हो कि 30 जनवरी को सिसाबा कोरोसी विश्व मामलों की भारतीय परिषद (ICWA) में संयुक्त राष्ट्र में एकजुटता, स्थिरता और विज्ञान के माध्यम से समाधान के अपने प्रेसीडेंसी विषय पर एक भाषण देंगे।

31 जनवरी को बेंगलुरु की करेंगे यात्रा

UNGA के अध्यक्ष 31 जनवरी को बेंगलुरु की यात्रा करेंगे। इस दौराव वह भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के वैज्ञानिकों के साथ बातचीत भी करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि साबा कोरोसी के बेंगलुरु और उसके आसपास विकास परियोजनाओं का दौरा करने और यूएन-इंडिया कंट्री टीम के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है। साबा के बेंगलुरु यात्रा के दौरान कर्नाटक के राज्यपाल उनके सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन करेंगे।

Check Also

GST काउंसिल की मीटिंग में क्या-क्या हुआ सस्ता? 4 पॉइंट में पढ़ें तमाम बड़े फैसले

GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की सोमवार को …