Sunday , June 16 2024

YouTube अपने यूजर के लिए नए अपडेट्स ला रहा ,तो आइये इसके बारे में जानें..

YouTube अपने यूजर के लिए नए अपडेट्स लाता रहता है। इस बार भी कंपनी ने एक नए फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी। इस फीचर की मदद से आप किसी भी क्यू में वीडियो को जोड़ सकते हैं या हटा सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

 गूगल का वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube भारत के लाखों यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। अपने यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी आए दिन नए बदलाव करती रहती है। इस बार भी कंपनी कुछ जरूरी अपडेट की टेस्टिंग कर रही है।

इस फीचर का परीक्षण कर रहा YouTube

हाल ही में खबर मिली की यूट्युब ‘Queue’ नामक एक फीचर का परीक्षण कर रहा है, जो यूजर्स को लिस्ट में कोई भी वीडियो जोड़ने, उस क्रम को एडिट करने की अनुमति देता है, जिसमें वीडियो चलाए जाते हैं। इसके अलावा आप इस लिस्ट से किसी वीडियो को हटा भी सकते हैं।

एक्सपेरिमेंटल फीचर्स का है हिस्सा

यह फीचर ‘एक्सपेरिमेंटल फीचर्स’ का एक हिस्सा है, जिसकी टेस्टिंग YouTube प्रीमियम कस्टमर्स द्वारा किया जाता है। YouTube पहले इन फीचर्स को परीक्षण के लिए कुछ यूजर्स के लिए पेश करता है, फिर सभी के लिए रोल आउट करता है। बता दें कि यह भी हो सकता है कि कंपनी जिन फीचर्स का परीक्षण कर रही हो, वे अंत में लाइव न हों।

क्या है YouTube Queue फीचर?

बता दें कि वेब पर YouTube ‘Queue’ फंक्सनेलिटी पहले से मौजूद है। यह YouTube Music पर एक कस्टम प्लेलिस्ट बनाने में मदद है। बता दें कि यह सुविधा केवल प्राइम मेंबर्स के लिए है। यानी अगर आपके पास YouTube Music Premium है जिसकी कीमत भारत में 99 रुपये है तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। YouTube ‘Queue’ फीचर ‘सेव टू वॉच लेटर’ या ‘सेव टू प्लेलिस्ट’ फीचर से पूरी तरह से अलग है। ये यूजर्स को एक वीडियो को स्थायी रूप से सेव करने देते हैं ताकि यूजर्स उन्हें बाद में देख सकें या उन्हें अपनी सुविधा के अनुसार किसी प्लेलिस्ट से एक्सेस कर सकें। आइये जानते है कि

YouTube ‘Queue’ का उपयोग कैसे करें?

  • Queue बनाने के लिए, यूजर्स किसी भी वीडियो आइटम के आगे तीन-डॉट मेनू पर क्लिक कर सकते हैं।
  • ‘अब प्ले लास्ट इन क्यू’ चुनें।
  • इसके बाद एक Queue बनाई जाएगी और यह पेज के नीचे एक्सेस की जा सकेगी।
  • Queue पैनल पर, यूजर उस सिक्वेंस को रीअरेंज करने के लिए ड्रैग सकते हैं जिसमें वीडियो चलाए जाएंगे।
  • इसके अलावा आप Queue से किसी वीडियो भी रिमूव भी कर सकते हैं
  • आप Queue में जितने चाहें उतने वीडियो जोड़ सकते हैं और यूजर्स इस फीचर को 28 जनवरी तक टेस्ट कर सकते हैं।

Check Also

NEET पेपर लीक की सीबीआई जांच की अर्जी पर क्या बोला सुप्रीम कोर्ट?

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की अवकाश पीठ हितेन सिंह कश्यप की तरफ …