Sunday , May 5 2024

ब्रिटिश व्यापार मंत्री ग्रेग हैंड्स दो दिवसीय ताइवान के दौरे पर, चीन ने ब्रिटिश मंत्री के ताइवान दौरे की आलोचना की

राष्ट्रपति साई इंग वेन ने बुधवार को ताइवान का समर्थन करने के लिए ब्रिटिश व्यापार मंत्री ग्रेग हैंड्स को धन्यवाद कहा है। बता दें कि चीन के दबाव के बावजूद ग्रेग हैंड्स ताइवान का दौरा करने वाले नवीनतम अधिकारी हैं।

चीन बताता है ताइवान को अपना हिस्सा

साई इंग वेन ने ब्रिटिश-ताइवान संबंधों में ‘नई ऊंचाइयों’ और ‘संयुक्त उपलब्धियों’ की उम्मीद जताई है। वो भी ऐसे समय में जब चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ताइवान को डराने के लिए लगातार आगे कदम बढ़ा रही है। चीन हमेशा से ही ताइवान को अपना हिस्सा बताता रहा है।

ताइवान का ब्रिटिश सरकार का धन्यवाद

साई ने कहा, ‘मैं इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय भागीदारी में ताइवान के समर्थन के लिए और ताइवान में शांति और स्थिरता की वकालत करने के लिए मैं ब्रिटिश सरकार को धन्यवाद देता हूं।’ गौरतलब है कि साल 2020 में यूरोपियन यूनियन छोड़ने के बाद ब्रिटेन नई व्यापार साझेदारी विकसित करना चाह रहा है। कोरोना महामारी शुरू होने के बाद ताइवान का दौरा करने वाले हैंड्स पहले ब्रिटिश अधिकारी हैं

इंडोनेशिया में अहम बैठक

इंडोनेशिया में 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में ब्रिटेन और चीन भी हिस्सा लेने वाले हैं। ताइवान और चीन इस महीने बैंकॉक में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग बैठक में भाग लेंगे। यहां ताइवान का प्रतिनिधित्व साई के बजाय एक व्यापारिक नेता द्वारा किया जाएगा।

हैंड्स के दौरे से नाराज चीन

इससे पहले, चीन ने ग्रेग हैंड्स के दो दिवसीय ताइवान दौरे को लेकर नाराजगी जाहिर की। चीन ने कहा कि ब्रिटेन वन चाइना पॉलिसी का उल्लंघन कर रहा है। चीन ने कहा कि ब्रिटेन ने वन चाइना पॉलिसी पर अपनी प्रतिबद्धता जताई थी, लेकिन अब वो पीछे हट रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय ने ब्रिटेन से ताइवान के साथ आधिकारिक संपर्क नहीं रखने की मांग की थी।

Check Also

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बाद हो सकती है उथल-पुथल

डोनाल्ड ट्रंप ने इंटरव्यू में एक बार फिर अपने दावे को दोहराया कि उन्होंने साल …