Friday , March 29 2024

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट फलाहारी ढोकला

नवरात्रि के व्रत चल रहे हैं और इस व्रत के दौरान लोगों को अक्सर साबूदाना खाना पड़ता है, हालाँकि आप चाहे तो व्रत वाला ढोकला बना सकते हैं। कैसे आइए जानते हैं?

व्रत वाला ढोकला बनाने के लिए सामग्री-

– सामा चावल
– साबूदाना
– नींबू का रस
– शक्कर
– बेकिंग पाउडर या ईनो
– सेंधा नमक
– घी
-हरी मिर्च
-कड़ी पत्ता
– दही
– पानी

कैसे बनाएं- इसको बनाने के लिए सबसे पहले सामा के चावल को अच्छे से पानी के नीचे धोएं और फिर इसे अच्छे से छानें। इसके बाद ग्राइंडर में साबूदाना को डालें और फिर इसे अच्छे से ब्लेंड करें। जब इसकी कंसिस्टेंसी पाउडर फॉर्म में हो जाए तो फिर साबूदाना और सामा चावल को एक साथ मिक्स करें। इसके बाद इसमें जरुरत के मुताबिक पानी डालें और फिर इसे भिगोएं। इसे फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें। करीब 5 से 7 घंटे के लिए। इस मिश्रण को अच्छे से ब्लेंड करें और जब ये स्मूद बैटर बन जाए तब इसमें दही, नींबू का रस, शक्कर, और सेंधा नमक डालें। इसमें आप सिट्रिक एसिड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ध्यान रहे इसकी कंसिस्टेंसी ना ज्यादा गाढ़ी होनी चाहिए ना ही ज्यादा पतली। अगर ये ज्यादा गाढ़ी है तो इसमें पानी मिलाएं। वहीं जब स्टीम करने के लिए तैयार हो तो इसमें ईनो या बेकिंग पाउडर मिलाएं। अब एक बर्तन को ग्रीस करें और फिर इसमें बैटर डालें। इसके बाद इसे अच्छे से स्टीम करें इसमें करीब 15 से 20 मिनट लग जाएंगे। पकने के बाद इसे ठंडा करें और फिर एक प्लेट में निकालें। अब तड़का तैयार करें। इसके लिए एक पैन में घी गर्म करें और फिर इसमें हरी मिर्च, कड़ी पत्ता चटकाएं और फिर ढ़ोकले पर सप्रेड करें। लीजिये ढोकला तैयार है। इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Check Also

गर्मियों में जरूर करें खाने में नारियल का उपयोग

नारियल दक्षिण भारत का एक मुख्य फल है जो कि दुनियाभर में अपने अनगिनत गुणों …