Tuesday , October 4 2022

वेस्टइंडीज के खिलाफ इस भारतीय स्पिनर्स ने कमाल का खेल दिखाते हुए रचा इतिहास..

भारत ने वेस्टइंडीज को 5 टी20 मैचों की सीरीज में 4-1 से हरा दिया. पांचवें मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma), ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) जैसे धाकड़ बल्लेबाजों को आराम दिया गया था. फिर भी टीम इंडिया ने मैच 88 रनों से जीत लिया. हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की अगुवाई में भारतीय टीम ने कमाल कर दिया. इस मैच में भारतीय स्पिनर्स ने कमाल का खेल दिखाते हुए इतिहास रच दिया और टी20 क्रिकेट में भारत एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने वाला पहला देश बन गया है.

स्पिनर्स ने किया कमाल 

वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें टी20 मैच में सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने हासिल किए. रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल (Axar Patel) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) भारत की खेल की जीत के सूत्रधार रहे हैं. इन स्पिनर्स के आगे वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज टिक ही नहीं पाया. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी टीम ने बल्लेबाजी करने वाली टीम को आउट किया जहां केवल स्पिनर्स ने ही सभी 10 विकेट हासिल किए. भारत टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा करने वाला पहला देश बन गया है.

चला स्पिन का जादू 

भारतीय स्पिनर्स हमेशा से ही टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान निभाते रहे हैं. आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया में कई युवा स्पिनर्स ने जगह बनाई है. पांचवें टी20 मैच में अक्षर पटेल ने 3 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने 2.4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट चटकाए. वहीं, कुलदीप यादव ने चार ओवर में 12 देकर 3 विकेट अपने खाते में दर्ज किए. इन खिलाड़ियों की वजह से ही टीम इंडिया को जीत हासिल हुई.

भारत ने जीती सीरीज 

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 188 का विशाल स्कोर बनाया, जवाब में वेस्टइंडीज बोर्ड पर केवल 100 रन ही बना सका क्योंकि वे भारतीयों द्वारा स्पिन ट्रैप का शिकार हो गए. रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव की भारतीय स्पिन टुकड़ी ने धीमी पिच पर अद्भुत काम किया क्योंकि उन्होंने भारत को 4-1 से सीरीज जीत दिलाई. भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन श्रेयस अय्यर ने बनाए. उन्होंने 64 रनों की पारी खेली.

कुलदीप यादव ने की वापसी 

कुलदीप यादव ने टीम इंडिया की तरफ से लंबे समय बाद टी20 मैच खेलने उतरे. उन्होंने मैच में तीन विकेट हासिल कर धमाकेदार वापसी की. कुलदीप यादव ने निकोलस पूरन, डोमिनिक ड्रेक्स और ओडियन स्मिथ शामिल थे. अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) को उनके घातक खेल की वजह से मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. अर्शदीप सिंह ने पांच मैचों में सात विकेट हासिल किए.

Check Also

भारत की इस जीत में बल्लेबाज नमन ओझा ने निभाई ये अहम भूमिका

शनिवार रात इंडिया लीजेंड्स ने रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज 2022 के दूसरे संस्करण के फाइनल …