Tuesday , August 9 2022

नाश्ते में बनाए टोमेटो गार्लिक पास्ता

अगर आप पास्ता खाने के शौकीन हैं तो आज आप बना सकते हैं टोमेटो गार्लिक पास्ता। यह बनाने में आसान है और आपके घर में बच्चों से लेकर बड़ों तक को यह पसंद आएगा।  आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं टोमेटो गार्लिक पास्ता।

टोमेटो गार्लिक पास्ता बनाने के लिए सामग्री-
पास्ता – 500 ग्राम
चेरी टमाटर – 1/2 किलो
परमेसन चीज़ – 1/2 कप
जैतून का तेल – 2 टेबलस्पून
लहसुन – 8-10 कलियां
लौंग – 4-5
हरी धनिया पत्ती कटी – 1/2 कप
तुलसी के पत्ते – 8-10
काली मिर्च पिसी – 1/4 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

टोमेटो गार्लिक पास्ता बनाने की विधि- टोमेटो गार्लिक पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रखें। इसमें थोड़ा सा नमक डालें और फिर पास्ता (साबुत गेहूं से बना) डाल दें। पानी में जब उबाल आने लगे और पास्ता अच्छी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें और पास्ता से पानी निकालकर उसे एक बाउल में अलग रख दें। इसके बाद चेरी टमाटर को लें और उन्हें धोकर साफ कपड़े से पोछ लें। इसके बाद टमाटर के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। इसके बाद लहसुन की कलियों को लेकर उन्हें भी बारीक-बारीक काट लें। इसके बाद परमेसन चीज को लेकर उसे एक बाउल में कद्दूकस कर लें।

अब हरी धनिया पत्ती को बारीक काट लें। इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मध्यम आंच पर थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें कटे टमाटर डालकर नरम होने तक पकाएं। टमाटर नरम होने में 4-5 मिनट का वक्त लगेगा। अब जब टमाटर नरम हो जाएं तो इसमें बारीक कटी लहसुन की कलियां डालकर करछी से मिला दें और भूनें। इसमें काली मिर्च पाउडर, हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक भी मिक्स कर टमाटर को पकने दें। इसे तब तक पकाना है जब तक कि टमाटर अच्छे से मैश न हो जाएं। इसके बाद इसमें पकाया हुआ पास्ता डालकर टमाटर की ग्रेवी के साथ अच्छे से मिया लें। इसके बाद ध्यान रहे पकाने के दौरान अगर टमाटर ग्रेवी में सूखापन महसूस हो तो थोड़ा सा पानी डाल सकते हैं। अब लौंग भी पास्ता में मिक्स कर दें। कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर पैन को नीचे उतार लें। टोमेटो गार्लिक पास्ता बनकर तैयार है।

Check Also

आज ही बनाए सोया चिली

अगर आप बारिश के मजे लेना चाहते हैं तो आप बना सकते हैं सोया चिली। …