Friday , December 2 2022

2024 तक भारत का सड़कें उतनी ही अच्छी होगी जितना कि संयुक्त राज्य अमेरिका की है: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को राज्यसभा में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार अगले तीन वर्षों के दौरान देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे का निर्माण करेगी। साथ ही नितिन गडकरी ने दावा किया कि 2024 तक भारत का सड़कें उतनी ही अच्छी होगी जितना कि संयुक्त राज्य अमेरिका की है।

एक साल में पांच लाख किलोमीटर सड़कें बना सकता है NHAI

राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए मंत्री गडकरी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के पास धन की कोई कमी नहीं है और यह आर्थिक रूप से बहुत मजबूत है। उन्होंने कहा कि NHAI एक साल में पांच लाख किलोमीटर सड़कें बना सकता है। अगले तीन वर्षों में हम 26 हरित एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहे हैं। इसके बाद दो घंटे में दिल्ली से देहरादून, हरिद्वार या जयपुर की यात्रा की जा सकती है।

‘भारत में 2024 तक होंगी अमेरिका जैसी सड़कें’

गडकरी ने कहा कि 2024 से पहले नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत का सड़क ढांचा संयुक्त राज्य अमेरिका जैसा ही होगा, मैं वादा करता हूं। गडकरी ने कहा कि हम देश के पूरे बुनियादी ढांचे को बदल देंगे, NHAI के पास धन की कोई कमी नहीं है।

कई शहरों में कम होगा यात्रा का समय- गडकरी

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया कि एक्सप्रेसवे बनने के बाद दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर ढाई घंटे, दिल्ली से अमृतसर चार घंटे, डेलगी से कटरा से छह घंटे, दिल्ली से श्रीनगर आठ घंटे और दिल्ली से मुंबई 12 घंटे और चेन्नई से बेंगलुरु का सफर दो घंटे में तय किया जा सकेगा। उन्होंने दावा किया कि पहले मेरठ से दिल्ली जाने में 4.5 घंटे लगते थे। लेकिन अब लोग 40 मिनट में आ रहे हैं।

 

 

Check Also

सरयू रॉय ने दी ईडी को ये सलाह, कहा…

मनरेगा घोटाला और मनी लाउंड्रिंग केस की आरोपी झारखंड की निलंबित खान सचिव पूजा सिंघल …