Monday , May 27 2024

यूपी में संक्रमित लोगों के स्वास्थ्य पर रखी जा रही निगरानी, जानिए PM मोदी के साथ बैठक में क्या बोले CM योगी ?

लखनऊ। पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में एक बार फिर बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी प्रदेश में महामारी को लेकर प्रजेंटेशन दिया।

सीएम योगी का उत्तराखंड दौरा : यमकेश्वर डिग्री कॉलेज में तीन मई को अपने गुरु की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

उन्होंने कहा कि, सदी की इस महामारी के बीच पीएम मोदी के मार्गदर्शन से इस पर प्रभावी नियंत्रण पाने में सफलता मिली है। साथ ही, रिकवरी का स्तर भी बेहतर रहा है। उन्होंने कहा कि यूपी में जीवन और जीविका दोनों पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है।

जीविका को भी बढ़ाने का प्रयास किया

महामारी काल में लोगों को संक्रामक रोग से बचाने की पूरी कोशिश की गई है। वहीं, जीविका को भी बढ़ाने का प्रयास किया है। यह राज्य के राजस्व संग्रह में दिखता है। इस बार कोविड की स्थिति के बाद भी राजस्व संग्रह में करीब 25 फीसदी की वृद्धि हुई है। वहीं, निर्यात में भी 35 फीसदी का इजाफा हुआ है।

संजय राउत के खिलाफ हो कार्रवाई, नवनीत राणा ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर के पास दर्ज कराई शिकायत

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री ने जो ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की जो नीति दी, उस पर चलते हुए यूपी ने महामारी पर प्रभावी नियंत्रण किया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण के 1384 एक्टिव केस हैं। इसमें से 19 लोग ही हॉस्पिटल में भर्ती हैं।

संक्रमित लोगों के स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी

हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले कोरोना मरीज से पहले से कई प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त हैं। प्रदेश में सभी को उचित इलाज की व्यवस्था की गई है। संक्रमित लोगों के स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। प्रदेश में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण अभी तक है।

कुमारी शैलजा का इस्तीफा मंजूर, उदयभान को मिली हरियाणा कांग्रेस की कमान, 4 कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए गए

प्रदेश की कुल पॉजिटिविटी दर 1.87 फीसदी है, जबकि अप्रैल माह में अब तक 0.17 फीसदी रही। गाजियाबाद में कुल 298 और गौतमबुद्ध नगर में 697 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में प्रति मिलियन केस की संख्या मात्र 6 हैं।

फेस मास्क किया गया अनिवार्य

बैठक में सीएम योगी ने बताया कि एनसीआर के दो जिलों में केस बढ़ने के रुझान को देखते हुएपूरे एनसीआर और लखनऊ में फेस मास्क लगाया जाना अनिवार्य कर दिया है। प्रदेश में हर दिन सवा लाख से डेढ़ लाख कोविड टेस्ट किया जा रहा है।

संजय राउत के खिलाफ हो कार्रवाई, नवनीत राणा ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर के पास दर्ज कराई शिकायत

पॉजिटिव पाए जा रहे लोगों का सैंपल लेकर जीनोम सिक्वेंसिंग भी कराई जा रही है। अब तक के सभी परिणाम ओमिक्रोन या इसके सब-वैरिएंट होने की ही पुष्टि करते हैं।

यूपी में लगे 31 करोड़ से अधिक टीके

उत्तर प्रदेश में अब तक 11 करोड़ से अधिक कोविड टेस्ट कर चुके हैं। सीएम योगी ने कहा कि कोविड टीके की 31 करोड़ 24 लाख डोज लगाई जा चुकी है। 18+ आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 87 फीसदी से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है।

कासगंज पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई : शराब माफिया की 1.35 करोड़ की संपत्ति जब्त

15 से 17 आयु वर्ग में 94 फीसदी किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है और 65 फीसदी से किशोरों को दोनों डोज लग चुकी है। 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को पहली डोज के बाद अब पात्रता के अनुसार दूसरी डोज भी दी जा रही है।

भविष्य की चुनौतियों से भी निपटने की तैयारी

योगी ने कहा कि कोविड महामारी के नियंत्रण के लिए केंद्र से लगातार सहयोग मिल रहा है। सरकार भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम कर रही है। प्रदेश में 508 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हैं, जबकि 42 हजार से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं।

सीएम योगी के आदेश के बाद यूपी में छह हजार से ज्यादा हटाए गए अवैध लाउडस्पीकर

6000 से अधिक स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इमरजेंसी कोविड रिलीफ पैकेज के रूप में प्राप्त धनराशि का उपयोग प्रदेश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर करने में किया जा रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि, सीएचसी लेवल पर 30 से 50 और पीएचसी लेवल पर 4-6 बेड की सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की ओर से दिए गए जीवन और जीविका मंत्र का पालन प्रदेश में किया जा रहा है। इसका असर लोगों पर भी दिख रहा है।

आगरा महानगर के प्रशिक्षण वर्ग कार्यक्रम में संगठन मंत्री सुनील बंसल हुए शामिल

Check Also

सीडीएस अनिल चौहान ने बेंगलुरु में IAF मुख्यालय में प्रशिक्षण कमान का किया दौरा

पीटीआई बेंगलुरु। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को मुख्यालय वाले …