Thursday , May 23 2024

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रचा इतिहास : 19 लाख करोड़ रुपये के मार्केट वैल्यू को पार करने वाली बनी पहली भारतीय कंपनी

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट वैल्यू बुधवार को 19 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया. ये मुकाम हासिल करने वाली मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इँडस्ट्रीज पहली भारतीय कंपनी है.

19 लाख करोड़ पहुंचा मार्केट कैप

शेयर बाजार में गिरावट के चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 20 रुपये की गिरावट के साथ खुला. लेकिन बाद में शेयर में खरीदारी लौटी और शेयर 2826 रुपये तक जा पहुंचा. इसी दौरान 19 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाईजेशन के ऐतिहासिक लेवल को पार करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की पहली कंपनी बन गई.

कासगंज पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई : शराब माफिया की 1.35 करोड़ की संपत्ति जब्त

पिछले सात ट्रेडिंग सेशन से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में तेजी देखी जा रही है और इस दौरान कंपनी के शेयर में 11 फीसदी का उछाल आ चुका है. मार्च महीने से लेकर अब तक शेयर में 25 फीसदी की तेजी आ चुकी है.

ब्रोकरेज हाउस हैं रिलायंस पर बुलिश

शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक सिंगापुर जीआरएम( ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन) में रिकॉर्ड उछाल के चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में तेजी है.ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म Jefferies ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries) का शेयर 3400 रुपये तक जा सकता है.

Jefferies के मुताबिक 2021 में रिलायंस के शेयर ने निफ्टी के मुकाबले अंडरपरफॉर्म किया है लेकिन इस वर्ष कहानी पलट सकती है. रिटेल और टेलीकॉम कारोबार के चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज के ग्रोथ में 36 फीसदी की तेजी आएगी.

आगरा महानगर के प्रशिक्षण वर्ग कार्यक्रम में संगठन मंत्री सुनील बंसल हुए शामिल

इससे पहले Goldman Sachs analysts ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर नई ऊंचाईयों को छू सकता है. Goldman Sachs analysts ने अपने नोट में कहा है कि, रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर अपने मौजूदा स्तर से 83 फीसदी तक की ऊंचाई को छू सकता है. Base Case में कंपनी के शेयर में 35 फीसदी तक उछाल देखने को मिल सकती है और ये 3,185 रुपये के लेवल तक जा सकता है.

Check Also

उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक लू का कहर

देश की राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर समेत पंजाब और राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में भीषण …