Monday , May 20 2024

पीएम मोदी ने नए बनास डेयरी परिसर का किया उद्घाटन, गोबरधन का समझाया महत्व

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के बनासकांठा में मंगलवार को बनास डेयरी के नए परिसर का उद्घाटन किया. इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने गोबरधन का महत्व समझाया.

पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने थानों का किया औचक निरीक्षण, दिए ये जरूरी निर्देश

4 गोबर गैस प्लांट्स का शिलान्यास

पीएम मोदी ने कहा कि, आज यहां एक बायो-CNG प्लांट का लोकार्पण किया गया है और 4 गोबर गैस प्लांट्स का शिलान्यास हुआ है. ऐसे अनेक प्लांट्स बनास डेयरी देशभर में लगाने जा रही है. ये कचरे से कंचन के सरकार के अभियान को मदद करने वाला है.

CNG और बिजली जैसे उत्पाद तैयार हो रहे

उन्होंने कहा कि, गोबरधन के माध्यम से एक साथ कई लक्ष्य हासिल हो रहे हैं. एक तो इससे गांवों में स्वच्छता को बल मिल रहा है. दूसरा, इससे पशुपालकों को गोबर का भी पैसा मिल रहा है. तीसरा, गोबर से बायो-CNG और बिजली जैसे उत्पाद तैयार हो रहे हैं. चौथा, इस पूरी प्रक्रिया में जो जैविक खाद मिलती है, उससे किसानों को बहुत मदद मिल रही है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुदृढ़ कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, गुजरात आज सफलता की जिस ऊंचाई पर है, विकास की जिस ऊंचाई पर है वो हर गुजराती को गर्व से भर देता है. उन्होंने कहा कि इसका अनुभव उन्होंने सोमवारक गांधीनगर के विद्या समीक्षा केंद्र में किया. गुजरात के बच्चों के भविष्य को, हमारी आने वाली पीढ़ियों को संवारने के लिए विद्या समीक्षा केंद्र एक ताकत बन रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि, भारत में गांव की अर्थव्यवस्था को, माताओं-बहनों के सशक्तिकरण को कैसे बल दिया जा सकता है, Co-operative movement यानि सहकार कैसे आत्मनिर्भर भारत अभियान को ताकत दे सकता है, ये सबकुछ यहां प्रत्यक्ष अनुभव किया जा सकता है.

दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट, साजिश के तहत जहांगीरपुरी में भड़काई गई हिंसा

उन्होंने कहा कि बनास डेयरी संकुल, Cheese और Whey प्लांट, ये सभी तो डेयरी सेक्टर के विस्तार में अहम हैं ही, बनास डेयरी ने ये भी सिद्ध किया है कि, स्थानीय किसानों की आय बढ़ाने के लिए दूसरे संसाधनों का भी उपयोग किया जा सकता है.

Check Also

त्रिपुरा से सोने की तस्करी को बीएसएफ ने किया नाकाम

त्रिपुरा राज्य में सीमा पार तस्करी के खतरे के खिलाफ लड़ाई में, सीमा सुरक्षा बल …