Friday , May 17 2024

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने चेताया, कहा- कोविड कंट्रोल में है लेकिन गया नहीं है

नई दिल्ली। देश में कोविड मामलों की स्थिति पर आज देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने आज बीजेपी दिल्ली के हेडक्वार्टर में प्रेस कांफ्रेंस की है. स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान कोविड काल में कोविड मामलों के प्रबंधन के बारे में जानकारी दी है. इसके अलावा उन्होंने भारत सरकार के कोविड वैक्सीनेशन के बारे में भी जानकारी दी.

Delhi: दोनों डिप्टी सीएम संग अमित शाह से मिले योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम से भी की थी मुलाकात

डॉ मनसुख मांडविया ने कोविड प्रबंधन और कोविड वैक्सीनेशन पर बोलते हुए कहा कि भारत सरकार ने जिस तरह से कोविड टीका मैनेजमेंट किया वो अद्भुत है और ये एक नागरिक के रूप में आपके लिए मेरे लिए और देश के लिए गौरव का विषय है.

पूरी दुनिया में अद्भुत है भारत का कोविड प्रबंधन

मांडविया ने कहा कि पहले स्थिति ये थी कि कुछ अच्छा होता था तो वो दुनिया में ही होता था और उसका भारत में उदाहरण दिया जाता था लेकिन मैं परसो जेनेवा में एक वैक्सीन ग्लोबल एलायंस की बैठक में भाग लेकर आया. दुनिया ने जिस तरह से भारत के कोरोना प्रबंधन और टीकाकरण अभियान को देखा है वो अद्भुत है.

Delhi: UP के सीएम और दोनों डिप्टी सीएम ने की पीएम मोदी से मुलाकात

हमने एक दिन में 2.5 करोड़ डोज लगाईं. पहले दुनिया में वैक्सीन पर रिसर्च होता था तो इसके कम से कम 10 साल बाद भारत में वो वैक्सीन आती थी. आप सोचिये कि अगर स्वदेशी वैक्सीन नहीं बनती तो हमारी क्या हालत होती. 16 जनवरी 2021 को देश में टीकाकरण अभियान शुरू हुआ और उसे बहुत तालमेल के साथ चलाया गया.

अपनी बारी पर वैक्सीन लगवाने गये प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री जी भी अपनी बारी आने पर ही वैक्सीन लगवाने गए. टीकाकरण अभियान के दौरान 10 लाख से अधिक हमारे हेल्थकेयर वर्कर इस काम में लगे.उन्होंने रेगिस्तान, पहाड़, बर्फ और नदी पार करके देश भर में टीकाकरण अभियान चलाया.

सीएम योगी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द से की शिष्टाचार भेंट, दोनों डिप्टी सीएम भी रहे मौजूद

दुनिया में 18 साल से अधिक के 97% लोगों को पहली डोज लगाने वाला भारत पहला देश है, 85% लोगो को दूसरी डोज भी लग चुकी है. 15 से 18 वर्ष के 5.77 करोड़ लोगों को पहली और 3.98 करोड़ लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है.

Check Also

रामचरितमानस, पंचतंत्र, सहृदयलोक-लोकन बने यूनेस्को ‘मेमोरी ऑफ द वर्ल्ड एशिया-पैसिफिक’ रजिस्टर का हिस्सा

रामचरितमानस रामचरितमानस, पंचतंत्र और सह्रदयालोक-लोकन को ‘यूनेस्को की मेमोरी ऑफ द वर्ल्ड एशिया-पैसिफिक रीजनल रजिस्टर’ …