Friday , May 24 2024

CNG Price Hike Impact: 6 महीने में 41 फीसदी महंगा हुआ सीएनजी

नई दिल्ली। एक अप्रैल 2022 से केंद्र सरकार ने नेचुरल गैस के दामों में दोगुनी बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया. जिसके बाद सीएनजी पीएनजी महंगा हो गया. लेकिन सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला अक्टूबर 2021 से चला रहा है.

महंगाई से लोग परेशान, अखिलेश यादव ने सरकार पर बोला हमला

अक्टूबर 2021 में भी केंद्र सरकार ने नेचुरल गैस के दामों में 62 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. उसके बाद से सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है.

6 महीने में सीएनजी 41 फीसदी महंगा

आपको बता दें 1 अक्टूबर से पहले राजधानी दिल्ली में सीएनजी 45.5 रुपये प्रति किलो में मिल रहा था. लेकिन 4 अप्रैल को राजधानी में सीएनजी 64.11 रुपये प्रति किलो में मिल रहा है. यानि केवल छह महीने के भीतर 18.61 रुपये प्रति किलो महंगा हो चुका है.

आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका को मिले नये वित्त मंत्री, सेंट्रलबैंक के गवर्नर ने दिया इस्तीफा

यानि छह महीने सीएनजी 41 फीसदी के करीब महंगा हो चुका है. जाहिर है सीएनजी के दामों में इस बढ़ोतरी ने सीएनजी कार से दफ्तर आने जाने वालों का बजट बिगाड़ दिया है.

सीएनजी डलवाने पर कट रही लोगों की जेब

एक तो लोगों को ज्यादा दाम देकर सीएनजी कार खरीदनी पड़ती है उसपर से सीएनजी भी महंगा हो चला है. जबकि पहले लोग सीएनजी कार इसलिए खरीदते थे क्योंकि भले ही सीएनजी कार के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती हो लेकिन गाड़ी में सीएनजी डलवाना सस्ता पड़ता था. लेकिन अब सीएनजी डलवाने पर लोगों की जेब कट रही है.

पेट्रोल से चलने वाली कार है सस्ती

पेट्रोल और सीएनजी कार की कीमतों की तुलना करें तो मारुति सुजुकी की पेट्रोल से चलने वाली वैगनऑर Lxi 1.0 5.65 लाख रुपये में मिल रहा है वहीं यही सीएनजी से चलने वाली इसी मॉडल की कीमत 6.85 लाख रुपये है.

बीजेपी का ‘सामाजिक न्याय पखवाड़ा’, 7 से 20 अप्रैल तक देशभर में चलेगा कार्यक्रम, जेपी नड्डा ने बनाई रणनीति

मारुति की Alto Lxi जो पेट्रोल से चलती है उसकी कीमत राजधानी दिल्ली में 3.77 लाख रुपये है जबकि इसी मॉडल की सीएनजी से चलने वाली कार की कीमत 4.39 लाख रुपये है.

सीएनजी के दाम और बढ़ने के आसार

जाहिर है एक तरफ लोगों को ज्यादा पैसे देकर सीएनजी कार खरीदना पड़ता है तो अब सीएनजी के दाम 41 फीसदी बढ़ चुके हैं. और सिलसिला यहीं थमने वाला क्योंकि जिस प्रकार केंद्र ने नेचुरल गैस की कीमत में दोगुनी बढ़ोतरी की है उसके बाद सीएनजी और भी महंगा हो सकता है.

अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद ने वरिष्ठ पत्रकार व साधना प्लस चैनल के संपादक बृजमोहन सिंह रघुवंशी को राष्ट्रीय महासचिव पद का पत्र सौंपा

Check Also

194 देशों के सामने आयुष्मान भारत और डिजिटल सार्वजनिक स्वास्थ्य का प्रदर्शन

डब्ल्यूएचए का 77वां सत्र 27 मई से 1 जून तक जिनेवा में आयोजित किया जाएगा। …