Friday , May 24 2024

Ukraine Russia War: रूस और यूक्रेन में आज चौथे दौर की बातचीत, यूक्रेन कर सकता है ये मांग

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को 19 दिन हो गए हैं. युद्ध पर विराम लगाने के लिए दोनों देशों के बीच आज चौथे दौर की वार्ता होगी. दोनों देशों की ये बातचीत वर्चुअली होगी. अब तक हुई तीन दौर की बातचीत बेनतीजा रही है. यूक्रेन आज होने वाली वार्ता में रूस से ‘तत्काल’ युद्धविराम वापसी की मांग कर सकता है.

Child Vaccination: अब 12 से 14 साल के बच्चों को लगेगा टीका, 60+ को मिलेगी प्रिकॉशन डोज

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के सहयोगी मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि, फिर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत होगी. बड़ी संख्या में मुद्दों पर निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता है.

दोनों विदेश मंत्रियों की बातचीत बेनतीजा रही

इससे पहले दोनों देशों के बीच बातचीत तुर्की के एंटाल्या शहर में हुई थी. रूस के विदेश मंत्री Sergey Lavrov और यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro Kuleba के बीच ये त्रिपक्षीय मुलाकात हुई. दोनों विदेश मंत्रियों की बातचीत बेनतीजा रही.

समझौता करना बेहद मुश्किल

बैठक के बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro Kuleba ने कहा कि रूसी विदेश मंत्री Lavrov के साथ समझौता करना बेहद मुश्किल है. बातचीत के दौरान सीजफायर पर कोई वार्ता नहीं हुई. उन्होंने आगे कहा कि रूस की हर मांग को पूरा करने का हमारा कोई इरादा नहीं है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से की मुलाकात

इससे पहले पोडोलीक और रूसी वार्ताकार लियोनिद स्लटस्की दोनों ने पुष्टि की थी कि बातचीत आगे बढ़ी थी और आने वाले दिनों में परिणाम सामने आ सकते हैं.

रूसी सेना ने 7 अस्पतालों को पूरी तरह से नष्ट किया

इस बीच यूक्रेन की मीडिया ने कहा कि, रूसी सेना ने 7 अस्पतालों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है. रूसी सैनिकों के हमले में छह स्वास्थ्य कर्मियों की मौत हो गई, जबकि युद्ध की शुरुआत के बाद से 12 और गंभीर रूप से घायल हुए हैं. रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला करके जंग का एलान किया था.

कई देशों ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि, हमारा लक्ष्य केवल यूक्रेनी सैन्य बुनियादी ढांचा था, नागरिकों को कोई खतरा नहीं है. हालांकि यूक्रेन का समर्थन करने वाले देशों ने रूस के इस दावे को खारिज किया. जंग के बाद अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों ने रूस पर अब तक कई प्रतिबंध लगाए हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से की मुलाकात

Check Also

23 मई का राशिफल

मेष  आज के  दिन की शुरुआत थोड़ा कमजोर रहेगी। आप अपने खर्च लायक धन कमाने …