Friday , May 17 2024

फिर फैलने लगा कोरोना वायरस : चीन नें अपने कई शहरों में लगाया सख्त लॉकडाउन

नई दिल्ली। एक बार फिर कोरोना वायरस फैलने लगा है. चीन नें कोरोना को देखते हुए अपने कई शहरों में फिर से सख्त लॉकडाउन लगा दिया है. दुनियाभर को कोरोना महामारी की चपेट में लाने वाले चीन में इन दिनों इस संक्रमण ने तबाही मचाई हुई है. चीन पिछले दो सालों में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण को झेल रहा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से की मुलाकात

करोड़ों लोग अब अपने घरों में बंद

जानकारी के मुताबिक, जिनपिंग सरकार ने दक्षिणी चीन के टेक्नोलॉजिकल हब शेनझेन में आज से सख्त लॉकडाउन लगाने का एलान किया है. इससे शहर के करीब करोड़ों लोग अब अपने घरों में बंद रहेंगे. स्थानीय प्रशासन ने यह कदम तब उठाया जब जिले में एक ही दिन में 66 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए.

तीन शहरों में लॉकडाउन

चीन के जिलीन प्रांत की राजधानी चांगचुन में शुक्रवार से लॉकडाउन लगाया गया है. ऐसे में शहर के 90 लाख लोगों को इमरजेंसी अलर्ट के बाद घरों में रहने के आदेश दिए गए हैं.

एक्शन में योगी सरकार : वादों को जमीन पर उतारने में जुटा सरकारी अमला, बुजुर्ग महिलाएं करेंगी फ्री बस यात्रा

वहीं, शेडोंग प्रांत के युचेंग में भी लॉकडाउन का आदेश दिया गया, जहां की आबादी 5 लाख के करीब है. ऐसे में फिलहाल चीन के कुल तीन शहरों में लॉकडाउन लगा है.

हांगकांग में स्थिति बिगड़ती जा रही

शेनझेन में चीन की दो प्रमुख कंपनी हुवावे और टेनसेंट का हेड ऑफिस है. इस शहर की सीमा हांगकांग से लगती है, जहां पहले ही बड़ी संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं.

UP में भाजपा की प्रचंड जीत : PM मोदी और जेपी नड्डा से सीएम योगी आदित्यनाथ ने की मुलाकात

हांगकांग में स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है, जहां अधिकारियों ने कोरोना वायरस के 27,647 नए मामलों की पुष्टि की है. हांगकांग में कोरोना से 87 और लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,729 हो गई है.

दो सालों में सबसे अधिक संक्रमण के मामले

चीन में रविवार को रिकॉर्ड 3,393 नए कोविड-19 के मामले दर्ज किए गए हैं. करीब दो साल बाद पहली बार 3300 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए. नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक, फरवरी 2020 के बाद से ये संक्रमण का सबसे बड़ा दैनिक आंकड़ा है.

UP चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत : सरकारी आवास व CM ऑफिस में अधिकारियों ने केक काटकर मनाया जीत का जश्न

Check Also

16 मई का राशिफल

दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, …