Monday , May 27 2024

Ceasefire Russia Ukraine: यूक्रेन के चार शहर कीव, खारकीव, सुमी और मारियूपोल में रूस ने किया सीजफायर का ऐलान

नई दिल्ली। यूक्रेन-रूस युद्ध का आज 12वां दिन है. रूस की तरफ से लगातार हमले किए जा रहे हैं. हालांकि, यूक्रेन के चार शहरों में सीजफायर का एलान किया गया है.

जानिए आज का पंचांग और शुभ मुहूर्त : करें ये काम, बरसेगी भगवान शिव की कृपा

इन शहरों में सीजफायर की घोषणा

जिन शहरों में सीजफायर की घोषणा की गई है उनमें कीव, खारकीव, सुमी और मारियूपोल शामिल है. दोपहर साढ़े 12 बजे से सीजफायर का एलान किया गया है. फ्रांस के कहने पर रूस की तरफ से यह कदम उठाया है.

दोनों देशों से बात करेंगे पीएम मोदी

गौरतलब है कि रूस की तरफ से सीजफायर का एलान ऐसे वक्त पर किया गया है जब कुछ देर बाद पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीपुर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर बात करने जा रहे हैं.

अखिलेश यादव ने किया जीत का दावा : जनता से की संविधान को बचाने के लिए 7 मार्च को भारी मतदान करने की अपील

सुमी में करीब 700 भारतीय फंसे हैं

सुमी में अभी भी करीब 700 भारतीय फंसे हुए हैं. सीजफायर के दौरान यूक्रेन में फंसे हुए विदेश नागरिकों को निकाला जाएगा और इस दौरान रूस की सेना ड्रोन से नजर रखेगी.

रूस-यूक्रेन के बीच का युद्ध आज 12वें दिन भी जारी है. रूस लगातार अपना हमला यूक्रेन पर तेज करता जा रहा है. अब तक यूक्रेन के कई शहर हमले में पूरी तरह तबाह हो चुके हैं साथ है सैकड़ों की जान जा चुकी है.

जेलेंस्की भी हार मानने को तैयार नहीं

वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की भी रूस के सामने हार मानने को तैयार नहीं है. रूस-यूक्रेन के बीच इस बढ़ते तनाव को देखते हुए अब इजरायल, फ्रांस और तुर्की समझौता कराने की कोशिश में जुटे हुए हैं.

6 मार्च को सिविल सर्विस कॉन्क्लेव : CMS के पूर्व छात्र जो IAS,IFS,IPS,IRS हैं वो कार्यक्रम में होंगे शामिल

बता दें, रूस और यूक्रेन आज तीसरे दौर की बातचीत के लिए आमने-सामने बैठेंगे. इससे पहले हुई दो दौर की बातचीत में कोई नतीजा नहीं निकला है. इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा है कि, उनका देश यूक्रेन संकट का कूटनीतिक समाधान तलाशने में सहायता जारी रखेगा, भले ही उसके इस प्रयास के सफल होने की संभावना बहुत कम हो. बेनेट ने अपने मंत्रिमंडल की बैठक में रविवार को यह टिप्पणी की थी.

Check Also

विदेश मंत्री के बयान पर कर्नाटक के गृह मंत्री ने दी प्रतिक्रिया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खुलासा किया कि विदेश मंत्रालय (एमईए) को 21 मई को …