Thursday , November 30 2023

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव : भाजपा ने जारी किया घोषणा पत्र, देखें क्या किए वादे ?

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव-2022 के लिए भाजपा ने अपना दृष्टि पत्र यानि की घोषणा पत्र जारी कर दिया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसे जनता को समर्पित किया। इसमें हर वर्ग को ध्यान में रखा गया है। पीएम मोदी का विजन भी घोषणा पत्र में साफ नजर आया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने समाजवादी पार्टी पर बोला हमला : कहा- यही है लाल टोपी के काले कारनामे

मंत्री नितिन गडकरी ने दृष्टि पत्र का विमोचन किया

देहरादून के राजपुर रोड स्थित एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दृष्टि पत्र का विमोचन किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा के प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, तीरथ सिंह रावत, राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल, सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, भाजपा की प्रदेश सह प्रभारी रेखा वर्मा आदि मौजूद थे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी वर्चुअली जुड़े

भाजपा के दृष्टि पत्र लान्च कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी वर्चुअली जुड़े। इस दौरान उन्होंने भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने दृष्टिपत्र को बनाने में शामिल सभी का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे उत्तराखंड मेरी मातृभूमि है, उसी तरह भारतीय जनता पार्टी मेरी मां के समान है।

UP Congress Manifesto : यूपी के लिए कांग्रेस ने जारी किया ‘उन्नति विधान’, देखिए क्या-क्या किए वादे ?

77 हजार से अधिक सुझाव भाजपा को मिले

आपको बता दें कि पार्टी ने राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों से दृष्टि पत्र के लिए आमजन से भी सुझाव लिए। विधानसभा क्षेत्रों से 77 हजार से अधिक सुझाव भाजपा को मिले हैं। इनका विश्लेषण कर प्रमुख सुझावों को भी दृष्टि पत्र का हिस्सा बनाया गया है।

उत्तराखंड भाजपा का दृष्टि पत्र

■ हम राज्य के सभी गरीब घरो में एक वर्ष में 3 निःशुल्क एल.पी.जी. सिलेंडर उपलब्ध करवाएंगे
■ हम उत्तराखण्ड के पर्वतीय जिलों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को 40,000 रुपए का मातृत्व अनुदान देंगे।
■ हम सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए वद्धावृस्था पेंशन को क्रमबद्ध तरीके से 1200 रूपए से बढाकर 3600 रूपए करेंगे, जो सीधा उनके बैंक खातों में हस्तांतरित होगा।
■ सफाई कर्मचारियों और उनके आश्रितों द्वारा लिए गए एक लाख रुपये तक के कर्ज को माफ कर दिए जाएं ।
■ लव जिहाद के कानून में संशोधन कर उसे कठोर बनाएगी तथा दोषियों के लिए दस साल के कठोर कारावास का प्रावधान करेगी।
■ भू एवं जनसांख्यिकीय परिवर्तन से संबंधित विषयों की जांच एवं समाधान के लिए एक अधिकार प्राप्त समिति का गठन करेंगे।
■ हम ‘मुख्यमंत्री प्रशिक्षु योजना’ प्रारम्भ करेंगे जिसके अन्तर्गत इच्छुक बेरोजगार युवाओं को 1 वर्ष तक 3000 रुपए प्रतिमाह तक की राशि प्रदान की जाएगी
■ हम उत्तराखण्ड के युवाओं को 50,000 सरकारी नौकरी देंगे। इनमें से 24,000 नौकरी सत्ता में लौटते ही उपलब्ध करवाई जाएगी
■ उत्तराखण्ड में ग्राम सेवा समिति की स्थापना करेंगे जिसमें प्रत्येक 50 घरों के लिए उचित मानदेय पर एक स्थानीय ग्रामप्रबंधक को नियुक्त किया जाएगा जिससे 31,275 युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा।
■ पुलिस बल के ग्रेड-पे समाधान
■ हम बलिदानी सैनिकों की बेटियों के लिए वर्तमान विवाह अनुदान राशि को 25,000 रुपए से बढ़ाकर 2 लाख रुपए करेंगे
■ हम “पीएम किसान सम्मान निधि” योजना की तर्ज पर, एक “सीएम किसान प्रोत्साहन निधि” की शुरुआत करेंग, 2,000 रुपये की राशि प्रति वर्षदी जाएगी, जो पीएम किसान सम्मान निधि से प्राप्त 6,000 रुपये के अतिरिक्त होगी।
■ हम सीमातं व लघु स्तर के किसानों को कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान करेंगे
■ पचास अत्याधुनिक कृषि गोदाम और कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं के निर्माण में निवेश करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का कोष भी बनाया जाएगा
■ हेल्थ एंड वेलनेस टूरिज्म हब में बदलने के लिए, हम राज्य के हर जिले में जहां भी संभव हो मेडिकल कॉलेज स्थापित करेंगे
■ प्रदेश के हर जिले में एक सरकारी अस्पताल को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में परिवर्तित किया जाएगा।
■ हम 10 पर्वतीय जिलों में चरणबद्ध तरीके से हेलीकॉप्टर एम्बुलें स सेवा का विस्तार करेंग
■ राज्य के विभिन्न समुदायों में बी.पी.एल माता-पिता के स्कूल जाने वाले बच्चों की बेहतर देखभाल हेतु 1000 रुपए का मासिक प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण उनकी माताओं के बैंक खाते में किया जाएगा
■ मैदानी क्षेत्रों में रहने वाली नौवीं कक्षा की सभी स्कूली छात्राओं को नि:शुल्क साइकिल वितरित की जाएगी और पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाली छात्राओं को डी.बी.टी. के माध्यम से 2,850 रुपए दिए जाएं गे।
■ स्नातक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत सभी छात्रों को नि:शुल्क टैबलेट कं प्यूटर प्रदान करेंगे।
■ देश के शीर्ष 50 एन.आई.आर.एफ विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने वाले छात्रों को पाठ्यक्रम के पहले वर्ष के सफल समापन पर 50,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी
■ यू.पी.एस.सी की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले राज्य के सभी छात्रों को 1,00,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेंगे
■ बी.पी.एल परिवार के प्रत्येक छात्र को उच्च माध्यमिक शिक्षा पूर्णहोने के उपरांत, व्यावसायिक प्रशिक्षण पूर्ण करने पर 25,000 रुपए नकद देने की पहल की जाएगी।
■ इन 45 स्थानों पर होमस्टे और होटल स्थापित करने के इच्छुक उत्तराखण्ड के लोगों को वित्तीय सहायता देने हेतु एक “देवेंद्र शास्त्री क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट” का गठन किया जाएगा
■ हम प्रदेश के प्रत्येक जिले में दो 3 सितारा होटलों का निर्माण करेंगे, जिनका उपयोग पर्यटन व अतिथि- सत्कार प्रशिक्षण केंद्रों के रूप में भी किया जाएगा।
■ हम उत्तराखण्ड में विश्व स्नो एम्यूजमेंट पार्क स्थापित करेंगे, इस पार्क के सभी 100% कर्मचारी उत्तराखण्डी होंगे
■ हम ब्लॉक स्तर पर बहुउद्देशीय इनडोर स्टेडियम स्थापित करेंगे।
■ हम कुमाऊं और गढ़वाल दोनों मंडल में एक-एक मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क का निर्माण करेंगे ताकि राज्य में 20,000 नौकरियों का सृजन करते हुए औद्योगिक निर्यात को बढ़ावा दिया जा सके ।
■ बंगलुरू और हैदराबाद मॉडल के अनुरूप टेक हबबनाने के उद्देश्य से राज्यमें ‘उत्तराखण्ड प्रौद्योगिकी मिशन’ की स्थापनाकरेंग
■ सड़क कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए “मेरा गांव मेरी सड़क योजना” के माध्यम से राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्रों को पक्की सडको से जोड़ा जायेगा।
■ हम नई ड्रोन नीति बनाएं गे, यह विशेष रूप से कृषि भूमि सर्वेक्षण, कृषिबीमाप्रसंस्करण, खनन सर्वेक्षण, आपदा राहत गतिविधियों और दवाओं के वितरण में विभागों में ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा देगी
■ हम उत्तराखण्ड के ट्रक और टैक्सी ड्राइवर, जो राज्य में आपूर्ति श्रृंखला के स्तम्भ है, उन्हें 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान करेंगे
■ पंचायत स्तरीय इं फ्रास्ट्रक्चर विकास कार्यक्रम बनाएं गे, जिसके माध्यम से राज्य की सभी पंचायतों को आवश्यक बुनियादी ढांचे के निर्माण के उद्देश्य से 5 साल की अवधि में 1 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।
■ हम किशोरियों को राज्य पुलिस बलों, केंद्रीय पुलिस बलों, बीएसएफ और अन्य अर्धसैनिक बलों में भर्ती होने में सक्षम बनाने हेतु निःशुल्कस्कूली शिक्षा प्रदान करने के लिए दो ‘रानी कर्णावती स्कूल’ स्थापित करेंगे।
■ असंगठित मजदरों और गरीबों को 6,000 रुपये तक की पेंशन और 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करेंगे।
■ हम 100 करोड़ रूपए की लागत से राज्य के दकुानदारों और व्यापारीयों के लिए एक वेलफे यर बोर्ड का गठन करेंगे।
■ हम महिला थानों की संख्या को दोगुना करेंगे और 100 महिला पेट्रोलिंग कारों की शुरुआत करेंगे
■ सभी पंजीकृत मंदिरों को मंदिर प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में वार्षिक रथ यात्रा एवं शोभायात्रा के आयोजन के लिए 50,000 रुपए तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा।
■ हम राज्य के ग्राम देवता मंदिरों को ग्राम देवता जात आयोजित करने के लिए 50,000 रुपये तक का अनुदान प्रदान करेंगे।

कोरोना के मामलों में कमी के बाद Haryana सरकार का बड़ा फैसला : आज से सभी कर्मचारियों को दफ्तर बुलाया

Check Also

आठ दिसंबर को देहरादून आएंगे पीएम मोदी

जिला प्रशासन और पुलिस विभाग प्रधानमंत्री के दौरे से संबंधित सुरक्षा तैयारियों में भी जुट …