Saturday , May 25 2024

Budget Session: ‘दुनिया ने माना भारत की वैक्सीन का लोहा’, जानें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण की बड़ी बातें

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो गई. राष्ट्रपति ने संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया. उन्होंने अपने संबोधन में केंद्र सरकार के कार्यों का लेखा जोखा पेश किया.

जान‍िए आज का पंचांग : शिवलिंग पर पंचामृत या मीठा कच्चा दूध चढ़ाने से बरसती है भगवान महादेव की कृपा

वैक्सीन जीवन बचाने में अहम भूमिका निभा रही

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि, भारत में बन रही वैक्सीन्स पूरी दुनिया को महामारी से मुक्त कराने और करोड़ों लोगों का जीवन बचाने में अहम भूमिका निभा रही हैं.

टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को बधाई

राष्ट्रपति ने टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि, टोक्यो ओलंपिक के दौरान हम सभी ने भारत की युवा शक्ति की क्षमताओं को देखा है. इस अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में अब तक का बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत ने 7 मेडल जीते. टोक्यो पैरालंपिक में भी भारतीय पैरा एथलीटों ने 19 पदक जीतकर रेकॉर्ड कायम किया.

टिकट कटने के सदमे में सपा नेता की मौत : राजा राजीव कुमार सिंह की मौत से समर्थकों में शोक की लहर

राष्ट्रपति के अभिभाषण की बड़ी बातें

1- आज़ादी के इन 75 वर्षों में देश की विकास यात्रा में अपना योगदान देने वाले सभी महानुभावों का भी मैं श्रद्धा-पूर्वक स्मरण करता हूं.

2- सरकार और नागरिकों के बीच यह परस्पर विश्वास, समन्वय और सहयोग, लोकतन्त्र की ताकत का अभूतपूर्व उदाहरण है. इसके लिए, मैं देश के प्रत्येक हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर का, हर देशवासी का अभिनंदन करता हूं.

3- कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में भारत के सामर्थ्य का प्रमाण कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम में नजर आया है. हमने एक साल से भी कम समय में 150 करोड़ से भी ज्यादा वैक्सीन डोज़ लगाने का रेकॉर्ड पार किया.

4- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत में बन रही वैक्सीन्स पूरी दुनिया को महामारी से मुक्त कराने और करोड़ों लोगों का जीवन बचाने में अहम भूमिका निभा रही हैं.

5- सरकार ने 8000 से अधिक जन-औषधि केंद्रों के माध्यम से कम कीमत पर दवाइयां उपलब्ध कराकर, इलाज पर होने वाले खर्च को कम किया है.

6- मेरी सरकार की आस्था, अंत्योदय के मूल मंत्र में है, जिसमें सामाजिक न्याय भी हो, समानता भी हो, सम्मान भी हो और समान अवसर भी हों।

7- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मेरी सरकार सभी गरीबों को हर महीने मुफ्त राशन दे रही है.

8- बेटे-बेटी को समानता का दर्जा देते हुए मेरी सरकार ने महिलाओं के विवाह के लिए न्यूनतम आयु को 18 वर्ष से बढ़ाकर पुरूषों के समान 21 वर्ष करने का विधेयक भी संसद में प्रस्तुत किया.

9- आज भारत विश्व में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बनकर उभरा है.

10- मेरी सरकार के निरंतर प्रयासों से, भारत एक बार फिर, विश्व की, सर्वाधिक तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है.

कानपुर में तेज रफ्तार बस का कहर: हादसे में 6 की मौत 3 घायलों की हालत गंभीर, सीएम योगी ने जताया दुख

Check Also

भारतवंशी जया बडिगा सैक्रामेंटो काउंटी सुपीरियर कोर्ट में जज नियुक्त

भारतीय-अमेरिकी वकील जया बडिगा को अमेरिका के कैलिफोर्निया में सैक्रामेंटो काउंटी सुपीरियर कोर्ट में न्यायाधीश …