Saturday , June 22 2024

वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मचने से 12 श्रद्धालुओं की मौत, कई घायल, PM मोदी-CM योगी ने जताया दुख

जम्मू। जम्मू के कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में देर रात भगदड़ मच गई। जिसमें दो महिलाओं समेत 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। और कई गंभीर रूप से घायल है जिनका कटरा के सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है। वहीं हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

सीएम योगी ने लोहिया अस्पताल में कोविड केयर फैसिलिटी, ऑक्सीजन प्लांट्स का किया औचक निरीक्षण

घटना लगभग सुबह 2:45 बजे हुई- डीजीपी

बताया जा रहा है कि भगदड़ बीती रात 2 और 3 बजे के बीच मची। इस हादसे के बाद यात्रा को रोक दिया गया है। घटना के बाद कई श्रद्धालओं ने घर वापसी की राह पकड़ ली है। बताया जा रहा है कि हताहतों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के लोग शामिल हैं। 

अभी कितने लोग घायल हुए हैं यह भी स्पष्ट नहीं है।

मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया

इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया है. प्रधानमंत्री ने हताहतों के परिजनों से संवेदना जताई है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि मारे गए श्रद्धालुओं के परिजनों को 2 लाख रुपए दिए जाएंगे। हादसे में घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। 

स्वतंत्र देव सिंह का अखिलेश यादव पर तंज, कहा- IT के छापों से बचने के लिए कोई वैक्सीन काम नहीं आने वाली

अमित शाह ने घटना पर दुख जताया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि माता वैष्णो देवी मंदिर में हुई दुखद दुर्घटना से हृदय अत्यंत व्यथित है। इस संबंध में मैंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की है। प्रशासन घायलों को उपचार पहुंचाने के लिए निरंतर कार्यरत है। इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

हेल्पलाइन नंबर जारी

वहीं घटना पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया।

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि, कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है और 13 घायल हैं। घटना लगभग 2:45 बजे हुई, और प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार किसी बात पर कहासुनी के बाद भगदड़ मच गई जिसके परिणामस्वरूप लोगों ने एक-दूसरे को धक्का दिया। 

यूपी में 28 आईपीएस अधिकारियों को मिला प्रमोशन, जानें ?

जम्मू-कश्मीर एलजी मनोज सिन्हा ने कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों के लिए 2 लाख रुपये देने की घोषणा की है।

Check Also

21 जून का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए मूल्यवान रहने वाला है। …