Friday , June 21 2024

यूपी में कोरोना वैक्सीन लगाने का काम फिर तेज, योगी बोले- कोई छूटने न पाए, घर घर जाकर बनेगी लिस्ट

कोविड वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बनाने के बाद योगी सरकार अब फिर से जुट गई है। जो लोग वैक्सीन लगवाने से छूट गए हैं, उनकी पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जाएगी। योगी सरकार नहीं चाहती  कि कोई भी वैक्सीन की डोज़ लेने से छूट जाए।

बता दें कि कोविड टीके की दोनों खुराक पाने वालों की संख्या सबसे अधिक यूपी में है। यहां चार करोड़ 13 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है, जबकि 10 करोड़ 46 लाख लोगों को टीके की पहली डोज लगा दी गई है। यह संख्या टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी की लगभग 70 फीसदी से अधिक है। इस प्रकार प्रदेश में अब तक 14 करोड़ 67 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। कोविड टेस्टिंग और टीकाकरण में यूपी देश में शीर्ष स्थान पर है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड टीकाकरण को और तेज करने के लिए ठोस प्रयास की जरूरत पर बल देते हुए घर-घर जाकर सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक पहली डोज न पाने लेने वालों की अलग सूची तैयार कराएं। जिनका दूसरा डोज ओवरड्यू हो गया हो उनकी आइसोलेट सूची बनाई जाए। दिव्यांग, अक्षम, निराश्रित, वृद्ध जनों से संपर्क कर उनका टीकाकरण कराएं।

सीएमओ स्तर से ग्राम प्रधानों, पार्षदों का सहयोग लिया जाए। बीते 24 घंटों में हुई 01 लाख 27 हजार 461 सैम्पल की जांच में कुल सात संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 5 संक्रमित कोरोना मुक्त भी हुए। आज प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 100 है, जबकि 16 लाख 87 हजार 313 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।

Check Also

नीट काउंसलिंग प्रक्रिया पर सुप्रीम कोर्ट का रोक लगाने से फिर इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने फिर से NEET-UG 2024 काउंसलिंग की प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार …