Saturday , June 22 2024

एम्स गोरखपुर के आधुनिकीकरण का काम पूरा, पीएम मोदी दिसंबर में देंगे एक और सौगात

पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को पूर्वांचल एक्सप्रेस का तोहफा देने के बाद अब योगी सरकार गोरखपुर एम्स के आधुनिकीकरण का ऐलान करने जा रही है। इसके लिए एम्स गोरखपुर में आईपीडी में बिस्तरों की संख्या बढ़ा दी गई है और दो नए आधुनिक ऑपरेशन थिएटर तैयार कर दिए गए हैं। आधुनिकीकरण के बाद एम्स गोरखपुर में हर तरह के ऑपरेशन किए जा सकेंगे। कैंसर मरीज़ों की रेडियोथिरेपी भी जल्द ही यही होगी।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) गोरखपुर में 16 ऑपरेशन थिएटर बनकर तैयार हैं। दो ओटी के सभी संसाधन आ गए हैं, बाकी ओटी की मशीनों के लिए ऑर्डर दे दिए गए हैं। 300 बेड का वार्ड भी तैयार हो चुका है। कैंसर मरीजों के लिए कई मशीनें इसी महीने आ जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच से 10 दिसंबर के बीच इसका उद्घाटन कर सकते हैं।

वहीं, कैंसर विभाग में ड्यूल एनर्जी रेडियोथेरेपी मशीन, ब्रेकीथेरेपी और सीटी सेम्यूलेटर मशीनें इसी महीने आ जाएंगी। इसके बाद रेडियोथेरेपी के लिए मरीजों को कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी। एम्स के कैंसर विभाग में प्रतिदिन मरीज पहुंचते हैं, लेकिन रेडियोथेरेपी के लिए उन्हें निजी अस्पतालों की शरण लेनी पड़ती है।

एम्स की कार्यकारी निदेशक डॉ. सुरेखा किशोर ने बताया कि गोरखपुर एम्स में 16 ओटी के भवन तैयार हो गए हैं। दो ओटी में छोटे-बड़े ऑपरेशन शुरू कर दिए गए हैं। अन्य ओटी की मशीनों के लिए ऑर्डर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले ओटी और 300 बेड तैयार कर दिए जाएंगे। अभी प्रतिदिन 1000 से लेकर 1500 मरीज एम्स की ओपीडी में देखे जा रहे हैं।

Check Also

वाराणसी के राजघाट पर बनेगा सिग्नेचर ब्रिज

रोडवेज के ठीक सामने बंद पड़ेगी रेलवे कॉलोनी का भी अफसर निरीक्षण करेंगे। इस कॉलोनी …