Saturday , June 22 2024

महाराष्ट्र पुलिस का सी-60 दस्ता बना नक्सलियों का काल, एनकाउंटर में 26 नक्सली ढेर

महाराष्ट्र पुलिस ने शनिवार को गढ़चिरौली में 26 नक्सलियों को ढेर कर दिया। गढ़चिरौली जिले में सुबह 7 बजे से ही ऑपरेशन शुरू हो गया था, जो शाम तक चला । करीब 12 घंटे तक चले इस ऑपरेशन में जख्मी 4 पुलिस जवानों को इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से नागपुर भेजा गया है। महाराष्ट्र पुलिस के C-60 दस्ते ने इस बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

गढ़चिरौली के एसपी अंकित गोयल ने बताया कि गढ़चिरौली जिले के कोरची तालुके के ग्यारहबत्ती, कोटगुल इलाके के जंगल में नक्सलियों द्वारा शिविर लगाए जाने की जानकारी पुलिस को मिली थी। इसके बाद पुलिस की सी-60 नाम की टीम ने नक्सलियों के खिलाफ अभियान तेज करने का फैसला किया। इसके बाद यह टीम तलाशी अभियान के लिए निकल पड़ी। पुलिस टीम जैसे ही ठिकानों के पास पहुंची तो नक्सलियों को इसकी भनक लग गई। नक्सलियों ने पुलिस की ओर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद पुलिस ने भी जवाबी हमला किया। कई घंटों तक चले इस बेहद अहम ऑपरेशन में 26 नक्सली मारे गए।

1990 में नक्सली हिंसा से निपटने के लिए सी-60 दस्ते को बनाया गया था। हाल ही में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सी 60 कमाडो को क्रैक कमांडो कह कर उनकी तारीफ भी की थी। इस मुठभेड़ में पुलिस ने नक्सलियों के कई शिविर ध्वस्त कर दिए हैं। कुछ दिनों पहले यहां से पुलिस ने 2 लाख के इनामी नक्सली मंगारु मांडवी को गिरफ्तार किया था. नक्सली मंगारु पर हत्या और पुलिस पर हमला करने के कई केस दर्ज हैं. कहा जा रहा है कि मरने वालों में कुछ बड़े बेनामी नक्सली हैं।

दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में भी पिछले एक हफ्ते में दो अलग-अलग मुठभेड़ में 4 नक्सलियों को ढेर कर दिया गया है। इनमें से 3 महिला माओवादी हैं। इन चारों नक्सलियों पर छत्तीसगढ़ सरकार ने 5-5 लाख रुपए का इनाम घोषित किया हुआ था। मारी गई महिला नक्सली हार्डकोर माओवादी थी। इन महिलाओं ने कई बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया था।

Check Also

22 जून का राशिफल: धनु, मकर और कुंभ राशि वालों के मान सम्मान में होगी वृद्धि

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए आत्मविश्वास से भरपूर रहने …