Friday , May 17 2024

Prayagraj : आने वाले समय में संसद जैसी अभेद्य होगी इलाहाबाद हाईकोर्ट की सुरक्षा

प्रयागराज। इलाहाबाद हाईकोर्ट की सुरक्षा अब आने वाले समय में संसद जैसी अभेद्य होगी। तकनीक के सहारे चप्पे-चप्पे पर नाकेबंदी की जाएगी।

अयोध्या: सीएम केजरीवाल ने किए रामलला के दर्शन, कही ये बात

इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा

इसके साथ ही पूरे परिसर पर 24 घंटे नजर रखने के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा। वादकारियों, अधिवक्ताओं, कर्मचारियों समेत अन्य के परिसर के भीतर प्रवेश के लिए यूनीक आईडी व्यवस्था भी जारी की जाएगी।

एडीजी सिक्योरिटी विनोद के सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक

बता दें कि, यह निर्णय मंगलवार को पुलिस लाइन में आयोजित हाईकोर्ट सिक्योरिटी रिव्यू कमेटी की हाईलेवल बैठक में लिया गया। लखनऊ से आए एडीजी सिक्योरिटी विनोद के सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई।

UP: दिवाली से पहले राज्य कर्मचारियों को बड़ी सौगात, अक्टूबर के वेतन संग मिलेगा बोनस व बढ़ा DA

इस बैठक में सुरक्षा से जुड़े अन्य विभागों के साथ ही हैदराबाद की इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(ईसीआईएल) के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

सुरक्षा के किए जाएंगे पुख्ता इंतजाम

बैठक में सबसे पहले तय हुआ कि हाईकोर्ट परिसर की सुरक्षा में लगा संख्या बल बढ़ाया जाए। यह भी बात हुई कि हाईकोर्ट परिसर के बाहर यानी परिधि में आने वाले रास्तों पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएं।

कैमरों के साथ सुरक्षा संबंधी उपकरणों की संख्या बढ़ेगी

परिसर के भीतर लगे कैमरों के साथ ही सुरक्षा संबंधी अन्य उपकरणों की संख्या भी बढ़ाई जाए। बैगेज स्कैनर, डीएफएमडी की संख्या बढ़ाने के साथ ही और भी सुरक्षाकर्मियों को हैंडहेल्ड मेटल डिटेक्टर से भी लैस करने पर विचार हुआ।

कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा उन्नाव के लिए रवाना, लखनऊ में दादा मियां की दरगाह में चढ़ाई चादर

पूरे परिसर की 24 घंटे अनवरत निगरानी के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल सेंटर स्थापित करने पर भी चर्चा हुई। एक महत्वपूर्ण बात यह रही कि, सुरक्षा के लिए रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक के इस्तेमाल पर
भी चर्चा हुई।

इस तकनीक में डाटा भेजने और ग्रहण करने के लिए रेडियो तरंगों का इस्तेमाल होता है। जिसके तहत संबंधित व्यक्ति की पहचान टैग के जरिए की जाती है। इसमें संबंधितों को टैग के जरिए यूनिक आईडी दी जाती है और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से डाटा का मिलान किया जाता है।

वाराणसी : PM मोदी ने की ‘पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन’ की शुरुआत, विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

फिलहाल अभी इस पर पूरी तरह से सहमति नहीं बन पाई है। बैठक में आईजी राकेश सिंह, डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंंह, एसपी हाईकोर्ट सुरक्षा समेत अन्य अफसर मौजूद रहे।

Check Also

छठवें चरण के चुनावी रण के लिए पूर्वांचल में हुंकार भरेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज आजमगढ़, जौनपुर और भदोही में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन …