Monday , May 20 2024

वाराणसी : PM मोदी ने की ‘पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन’ की शुरुआत, विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी से ‘पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन योजना’ की शुरुआत की.

पीएम मोदी का सपा पर हमला, कहा- यूपी में ‘भ्रष्टाचार की साइकिल’ चलती रहती थी

विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

पीएम मोदी ने वाराणसी के मेहंदीगंज में एक जनसभा के दौरान इस मिशन की शुरुआत की. इसके अलावा उन्होंने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए 5,189 करोड़ रुपये से अधिक की 20 विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया.

योजना के लिए 64,180 करोड़ रुपये का प्रावधान

पांच साल तक चलने वाली ‘पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन योजना’ के लिए बजट में 64,180 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसकी घोषणा 2021-2022 के केंद्रीय बजट में की गई थी.

सिद्धार्थनगर: पीएम मोदी ने दी मेडिकल कॉलेजों की सौगात, सीएम योगी बोले- स्वास्थ्य सुविधा के अभाव में अब कोई दम नहीं तोड़ेगा

इस योजना का उद्देश्य देश के सुदूर हिस्सों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमता विकसित करना है. साथ ही देश में ही अनुसंधान, परीक्षण और उपचार के लिये एक आधुनिक व्यवस्थित तंत्र विकसित करना भी है.

सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों की स्थापना करने का लक्ष्य

इस योजना में 17,788 ग्रामीण और 11,024 शहरी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के विकास के लिये समर्थन प्रदान करने व सभी ज़िलों में एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की स्थापना व 11 राज्यों में 3,382 ब्लॉक सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों की स्थापना करने के लक्ष्य शामिल हैं.

लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट की पहल : ‘वस्त्र सेवा बैंक’ के जरिए की जा रही जरूरतमंदों की मदद

इसके अलावा 602 ज़िलों और 12 केंद्रीय संस्थानों में ‘क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक’ स्थापित करने में सहायता करना, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र तथा इसकी पांच क्षेत्रीय शाखाओं व 20 महानगरीय स्वास्थ्य निगरानी इकाइयों को मज़बूत करना भी इस योजना का लक्ष्य है.

सरकार ने स्वस्थ भारत योजना के लिये चार-स्तरीय रणनीति बनाई

केन्द्र सरकार ने स्वस्थ भारत योजना के लिये चार-स्तरीय रणनीति बनाई है. जिसमें स्वच्छ भारत अभियान, योग, गर्भवती महिलाओं व बच्चों की समय पर देखभाल और उपचार जैसे उपायों सहित बीमारी की रोकथाम व स्वास्थ्य कल्याण को बढ़ावा देना है.

अमित शाह ने श्रीनगर में जनसभा को किया संबोधित, कहा- कश्मीर के युवाओं को गुमराह किया जा रहा

साथ ही समाज के वंचित वर्ग के लोगों को सस्ता और प्रभावी इलाज मुहैया कराना और स्वास्थ्य अवसंरचना व स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की गुणवत्ता को बढ़ाना शामिल है. इससे पहले, प्रधानमंत्री ने राज्य के सिद्धार्थनगर जिले में स्थानीय मेडिकल कॉलेज तथा आठ अन्य मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया.

Check Also

वाराणसी: आदि विश्वेश्वर की पूजा अर्चना के दाखिल अर्जेंट वाद पर सुनवाई आज

आदि विश्वेश्वर की पूजा अर्चना के लिए दाखिल अर्जेंट वाद पर रविवार यानी आज सिविल …