Friday , May 17 2024

UP: आज से खुलें कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल, 3-3 घंटे की 2 शिफ्ट में चलेंगी कक्षाएं

लखनऊ। यूपी में आज से छठवीं से आठवीं तक के स्कूल खोल दिए गए है. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में इसकी घोषणा करते हुए 3-3 घंटे की 2 शिफ्ट में क्लासेस चलाने के आदेश दिए हैं. वहीं कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्‍कूल 1 सितंबर से खोले जाएंगे. इस दौरान अटेंडेंस अनिवार्य नहीं होगी.

3-3 घंटे की 2 शिफ्ट में होंगी क्लासेस

सरकार द्वारा जारी इस आदेश में बताया गया कि एक शिफ्ट 3 घंटे की होगी. पहली शिफ्ट सुबह 8 से 11 और दूसरी 11.30 से 2.30 के बीच चलेगी. 1 शिफ्ट के दौरान क्लास में सिर्फ 50% स्टूडेंट्स को ही बैठने की इजाजत मिलेगी. बाकी बचे 50% स्टूडेंट्स को दूसरी शिफ्ट में पढ़ाया जाएगा.

जब तालिबान के नाम पर व्हाट्सएप ग्रुप में छिड़ा विवाद, कई छात्र हुए नाराज

पेरेंट्स के परमिशन लेटर मिलने के बाद ही बच्चे स्कूल में एंट्री कर पाएंगे. इसके साथ ही असेंबली को क्लासरूम में कराया जाएगा, और इंटरवल होने पर बच्चों को लंच भी क्लास के अंदर ही करना होगा. हालांकि जो पेरेंट्स अभी अपने बच्चों को स्कूल भेजना नहीं चाहते, उन बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी.

कोरोना सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देश जारी

इससे पहले, 9वीं से 12वीं की क्लास पहले ही 16 अगस्त से चल रही हैं. राज्य सरकार ने पहले ही सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में कोरोना सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देश जारी कर दिया था. और सभी बच्चों को मास्क लगाकर स्कूल आना अनिवार्य किया गया है. कम छात्र संख्या वाले स्कूल एक शिफ्ट जबकि अधिक छात्र संख्या वाले दो शिफ्ट में चलेंगे.

SC ने मोदी और योगी सरकार को दिया आदेश, कहा- 2 हफ्ते में किसान धरने का हल निकाले

1 सितंबर से खुलेंगे 1 से 5वीं तक के स्कूल

इसके साथ ही कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्‍कूल 1 सितंबर से खोले जाएंगे. सेकेंडरी, हायर, टेक्निकल वोकेशनल एजुकेशन इंस्टीट्यूट में 50 फीसदी बच्चों की क्षमता के साथ पढ़ाई चलेगी, जबकि छोटे बच्चों की क्लासेज दो शिफ्ट में ही चलाई जाएगी. हालांकि यूपी के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और अगर कोविड की स्थिति बिगड़ती है तो स्कूल फिर से बंद हो सकते हैं.

Check Also

छठवें चरण के चुनावी रण के लिए पूर्वांचल में हुंकार भरेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज आजमगढ़, जौनपुर और भदोही में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन …