Sunday , June 16 2024

जेपी नड्डा और अमित शाह से मिले सीएम योगी, जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल का विस्तार !

नई दिल्ली। भाजपा (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi), प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल (Sunil Bansal) ने मुलाकात की।

योगी सरकार ने बहनों को दिया गिफ्ट, रक्षाबंधन पर महिलाओं को मुफ्त बस सेवा

योगी मंत्रिमंडल में विस्तार की संभावनाएं तेज

बता दें कि, योगी मंत्रिमंडल में विस्तार और फेरबदल को चल रहा अटकलों का सिलसिला अब थमने का वक्त आ गया है। सीएम योगी की इस मुलाकात के बाद यह संभावना है कि, प्रदेश नेतृत्व के दिल्ली से लौटते ही किसी भी दिन मंत्रिमंडल का विस्तार हो जाएगा।

विधान परिषद सदस्य के लिए भी चार नामों पर सहमति

बताया जा रहा है कि, विधान परिषद सदस्य के लिए भी चार नामों पर सहमति बन गई है। उत्तर प्रदेश सरकार में अभी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कुल 53 मंत्री हैं।

इकाना स्टेडियम में हुआ भव्य सम्मान समारोह, यूपी सरकार ने किया Olympic Players का सम्मान

इनमें 23 कैबिनेट, नौ राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 21 राज्यमंत्री हैं। मानक के अनुसार साठ मंत्री बनाए जा सकते हैं, इसलिए सात और मंत्री बनाए जाने की गुंजाइश है।

यूपी चुनाव में कुछ महीने शेष

अब विधानसभा चुनाव में कुछ माह ही बचे हैं। सरकार और संगठन, दोनों ही जातीय और क्षेत्रीय संतुलन बनाने की नीति-रणनीति पर काम कर रहे हैं।

ACS होम अवनीश अवस्थी का जन्मदिन, अधिकारियों ने दी बधाई

इसी सोच के साथ मंत्रिमंडल विस्तार पर विचार-विमर्श शुरू हुआ। इसके साथ ही चार एमएलसी मनोनीत किए जाने हैं।

नए एमएलसी में से भी एक-दो को मंत्री बनाए जा सकते है

मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही एमएलसी मनोनयन की प्रक्रिया भी रुकी है। चर्चा यही है कि, नए एमएलसी में से भी एक-दो को मंत्री बनाया जा सकता है, इसलिए हर तरह से समीकरण पर विचार किया जा रहा है।

अनिश्चितकाल के लिए स्थगित मॉनसून सत्र, CM योगी ने किए ये बड़े ऐलान

जिस तरह से विधानमंडल सत्र स्थगित होते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल दिल्ली पहुंचे।

जल्द हो सकती है नामों की घोषणा

उससे ही संभावनाओं ने जोर पकड़ लिया कि, मानसून सत्र के लिए ही प्रक्रिया रुकी थी। सूत्रों के अनुसार, नड्डा और शाह के साथ हुई मुलाकात में मंत्रिमंडल विस्तार और एमएलसी बनाए जाने के लिए चार नामों पर सहमति बन गई है। अब दिल्ली से लौटकर किसी भी दिन नामों की घोषणा हो सकती है।

तालिबान के समर्थन में मुनव्वर राणा, कहा- आज जो हो रहा वो बदले की कार्रवाई

उल्लेखनीय है कि, उत्तर प्रदेश के यह तीनों शीर्ष नेता जुलाई में भी दिल्ली जाकर राष्ट्रीय नेतृत्व से मिले थे। इधर, एमएलसी और मंत्री बनने की दौड़ में शामिल निषाद पार्टी के अध्यक्ष डा. संजय निषाद की मुलाकात भी नड्डा और शाह से हाल ही में हुई है।

लक्ष्मीकांत बाजपेयी मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं

कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद के साथ ही ब्राह्मण और संगठन के संघर्षशील कार्यकर्ता और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं।

योगी सरकार ने बहनों को दिया गिफ्ट, रक्षाबंधन पर महिलाओं को मुफ्त बस सेवा

योगी मंत्रिमंडल में महिला मंत्री की भागीदारी बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए संभावना है कि पार्टी इस एक मनोनयन में महिला के साथ ही दलित या पिछड़े का भी कोटा पूरा कर दे।

ओबीसी में शामिल हो सकती हैं कुछ जातियां

सूत्रों ने बताया कि भाजपा प्रदेश और राष्ट्रीय नेतृत्व की इस अहम मुलाकात में आरक्षण के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

इकाना स्टेडियम में हुआ भव्य सम्मान समारोह, यूपी सरकार ने किया Olympic Players का सम्मान

केंद्र सरकार से राज्यों को मिले अधिकार के तहत प्रदेश की कुछ सामान्य वर्ग में शामिल जातियों को पिछड़े में शामिल किया जा सकता है और 17 अतिपिछड़ों को अनुसूचित जाति वर्ग में शामिल करने प्रक्रिया पहले से संभावित है।

Check Also

16 घंटे काशी में रहेंगे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री की शपथ लेने के बाद 18 जून को काशी …