Saturday , September 28 2024

अब आसमान में उड़ान भरेगा यूपी का पहला ‘शंख’! सरकार से नई एयरलाइन को मिली मंजूरी

Shankh Airline : भारत के आसमान में अब ‘शंख’ उड़ान भरेगा। एयर इंडिया, इंडिगो और अकासा एयर के बाद अब देश में एक और एयरलाइन मिलने वाली है, जिसका नाम शंख एयर है। सिविल एविशन मिनिस्ट्री से शंख एयरलाइन को मंजूरी मिल गई है। यह उत्तर प्रदेश की पहली एयरलाइन होगी, जो लखनऊ और नोएडा को अपना केंद्र बनाएगी।

शंख एयर कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, देश के प्रमुख शहरों को जोड़ना एयरलाइन का उद्देश्य है। राज्यों के अलग-अलग शहरों और राजधानी को जोड़े जाएंगे। अधिक डिमांड वाले रूट्स और सीमित सीधी उड़ान विकल्पों वाले क्षेत्रों को फोकस किया जाएगा। शंख एयरलाइन ने अगले साल अक्टूबर से नोएडा एयरपोर्ट से उड़ान की शुरुआत करने का प्रस्ताव रखा है।

लखनऊ में है एयरलाइन का रिजस्टर्ड ऑफिस

इस कंपनी का रजिस्टर्ड ऑफिस लखनऊ के गोमती नगर एक्सटेंशन में है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के बाद अब एयरलाइन को आधिकारिक रूप से उड़ान शुरू करने से पहले नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से मंजूरी की आवश्यकता होगी। बताया जा रहा है कि यूपी के आकाश में शंख की उड़ानें ज्यादा नजर आएंगी।

सरकार ने शंख एयर को दिया निर्देश

सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने शंख एयरलाइन को एफडीआई और एसईबीआई के साथ नियमों और विनियमों का अनुपालन करने का निर्देश दिया है। एयरलाइन को उड़ान भरने के लिए दिया गया एनओसी तीन साल तक वैध रहेगा। आपको बता दें कि शंख एयरलाइन के आने से शहरों की कनेक्टिविटी और बेहतर हो सकती है और गतिशीलता भी बढ़ेगी।

Check Also

Amazon Prime और Flipkart प्लस मेंबर बन कर लूट लो डील्स, स्टेप बाय स्टेप जानें कैसे लें मेंबरशिप

Amazon Prime and Flipkart Plus Membership : क्या आप भी आज फ्लिपकार्ट या अमेजन की …