Sunday , April 28 2024

सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान से मिले जयशंकर

जयशंकर ने एक्स पर कहा कि सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल सऊद के साथ सार्थक बातचीत हुई। हमने कनेक्टिविटी, पश्चिम एशिया की स्थिति और हमारी रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर जर्मनी के दौरे पर हैं। म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में शामिल होने जर्मनी पहुंचे जयशंकर ने शनिवार को सऊदी अरब से विदेश मंत्री से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया की स्थिति और रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की। मुलाकात की जानकारी देते हुए जयशंकर ने एक्स पर कहा कि सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल सऊद के साथ सार्थक बातचीत हुई। हमने कनेक्टिविटी, पश्चिम एशिया की स्थिति और हमारी रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की।

बांग्लादेशी पीएम से भी की मुलाकात
इससे पहले, जयशंकर ने शनिवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मुलाकात की। जयशंकर ने ‘भारत-बांग्लादेश मैत्री’ (दोनों देशों की दोस्ती) को आगे ले जाने में उनके मार्गदर्शन की प्रशंसा की। जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि बांग्लादेशी प्रधानमंत्री हसीना से मुलाकात करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं। उन्हें नया जनादेश मिलने पर बधाई।

तुलसी भाई से भी की मुलाकात
विदेश मंत्री जयशंकर ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस से भी मुलाकात की। उन्होंने एक्स पर कहा, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक से मिलकर खुशी हुई। हमने पारंपरिक चिकित्सा और महामारी की तैयारियों पर चर्चा की। धन्यवाद तुलसी भाई।

अमेरिकी विदेश मंत्री से भी मुलाकात
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन ने सम्मेलन से जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने लाल सागर में चुनौतीपूर्ण सुरक्षा हालात पर चर्चा की। साथ ही इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे अमेरिका और भारत अस्थिर क्षेत्र में आर्थिक स्थिरता की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इन नेताओं से भी की मुलाकात
जर्मनी पहुंचने के बाद से जयशंकर ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन, ग्रीस के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री निकोस डेंडियास, अर्जेंटीना की विदेश मंत्री डायना मोंडिनो और कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली से भी मुलाकात कर चुके हैं। इस दौरान जर्मनी के विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक के साथ जयशंकर ने वैश्विक चुनौतियों और आगे के रास्ते पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने भारत-जर्मनी इंटर गवर्नमेंटल कंसल्टेशन की अगली बैठक की तैयारियों की समीक्षा की।

Check Also

पीएम मोदी की उत्तर कर्नाटक में आज चार रैलियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर कर्नाटक में चार रैलियों को संबोधित करेंगे। शनिवार को देर …