Monday , May 6 2024

ईरान: इस्राइल की तरफ से जासूसी करने के आरोप में चार लोगों को फांसी

पिछले साल दिसंबर में एक व्यक्ति को मोसाद से जरूरी जानकारी साझा करने के आरोप में फांसी दे दी गई थी। साल 2020 में ईरान ने एक व्यक्ति को साऊदी अरब और इस्राइल को जरूरी जानकारी लीक करने के आरोप में फांसी दी थी।

ईरान ने इस्राइल की तरफ से जासूसी करने वाले चार आरोपियों को फांसी दे दी है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि ईरान की न्यायपालिका ने इसकी जानकारी दी है। चारों आरोपियों को जुलाई 2022 में ईरानी सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार किया था। पिछले साल सितंबर में उन्हें जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई थी।

ईरान में चार लोगों को फांसी
आरोपियों के ऊपर देश की सुरक्षा में खलल डालने के लिए आतंकी ग्रुप बनाने और उसका संचालन करने का भी आरोप है। मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने पिछले महीने चार लोगों को फांसी दी थी, जिसमें तीन पुरुष और एक महिला शामिल थी। उनके आरोप इस्राइल के मोसाद सुरक्षा बलों के साथ संपर्क रखने का आरोप गाया गया था।

दिसंबर में भी एक व्यक्ति को मोसाद से जरूरी जानकारी साझा करने के आरोप में फांसी दे दी गई थी। साल 2020 में ईरान ने एक व्यक्ति को साऊदी अरब और इस्राइल को जरूरी जानकारी लीक करने के आरोप में फांसी दी थी। ईरान समय समय पर मोसाद के लिए जासूसी और पश्चिमी देशों के लिए खुफिया सेवाएं प्रदान करने के आरोप में अपने नागरिकों की गिरफ्तारी करता है। उनपर मुकदमा चलाता है और जांच कि रिपोर्ट भी देता है।

पिछले कई वर्षों से ही ईरान और इस्राइल एक-दूसरे पर जासूसी करने का आरोप लगा रहे हैं। इस्राइल, ईरान को अपने लिए सबसे बड़ा खतरा मानता है। ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने के लिए इस्राइल लगातार सैन्य कार्रवाई करने की भी धमकी देता रहा है। हालांकि, ईरान ने हर कठोर आक्रमकता का जवाब देने की कसम खाई है।

Check Also

ब्राजील में भारी बारिश से मरने वालों को संख्या बढ़कर 57 हुई

रियो ग्रांडे डो सुल के नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने बताया कि 67 लोग अब भी …