Friday , May 3 2024

मिशन शक्ति के तीसरे चरण का शुभारंभ, सीएम योगी ने 75 महिलाओं को किया सम्मानित

लखनऊ. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रदेश सरकार ने मिशन शक्ति के तीसरे चरण शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्यपाल आनंदी बेने पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मंत्री मौजूद रहे. वहीं सीएम योगी ने 75 महिलाओं को सम्मानित किया. जिन्होंने कोरोन काल में मिशन शक्ति के तहत पहले और दूसरे चरण में सराहनीय काम किया.

ब्रिटेन उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने लखनऊ में सीएम योगी से की खास मुलाकात

75 महिलाओं को किया गया सम्मानित

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वावलंबी, सुरक्षित तथा सशक्त नारी नए उत्तर प्रदेश की नींव है. हम इस नींव को मजबूत करने के लिए मिशन शक्ति का तीसरा चरण शुरू कर रहे हैं. सीएम योगी ने कहा यह कार्यक्रम प्रदेश के सभी 75 जनपदों के सभी जिला मुख्यालयों में भी आयोजित हो रहा है। वहां पर भी 75 नारी शक्ति के सम्मान का कार्यक्रम हो रहा है।

महिलाओं की लिए कई योजनाओं की शुरूआत

सीएम योगी ने कहा कि 2014 के बाद से नए प्रधानमंत्री आने के बाद देश में युग परिवर्तन हुआ. देश को नई दिशा मिली और आमजन सुरक्षा के साथ स्वावलंबी बनने की ओर बढ़ रहा है. केंद्र की सरकार ने महिला की गरिमा और उसकी रक्षा के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत हुई. जिसमें इज्जत घर, पीएम आवास योजना समेत कई योजनाएं शामिल है. जिससे महिला के साथ हर वर्ग के कल्याण के लिए काम किया गया.

यूपी में रविवार का लॉकडाउन हटाया गया, 24 घंटे में मिले सिर्फ 26 नए केस

2017 से पहले प्रदेश में था असुरक्षा का भाव

सीएम योगी ने कहा कि 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में असुरक्षा का भाव था, लेकिन सत्ता में आते ही हमने महिला सुरक्षा के क्षेत्र में काम शुरू किया. जो आगे मिशन शक्ति के रूप में आया. हमने अभी तक 7.81 लाख लड़कियों को सीएम कन्या सुकमंगला योजना से लाभ पहुंचाया और आज इस योजना में 1.55 लाख बालिका और जुड़ गई हैं. केंद्र सरकार द्वारा जब जनधन योजना में पैसा दिया गया तो हमने लोगों की सहायता के लिए हर गांव में एक बैंकिंग सखी बनाई और आज गांव में बैंक से जुड़े काम आसानी से हो रहे हैं.

आपदा में कोरोना वारियर ने अच्छा काम किया- सीएम

सीएम योगी ने कहा कि आधी आबादी को नजरअंदाज कर कोई देश समर्थ नहीं बन सकता. इस विचार के साथ हमने काम करना शुरू किया और मिशन शक्ति के साथ महिलाओं को सुरक्षा के साथ स्वावलंबी बनाने के क्षेत्र में काम किया. वहीं, विश्व की सबसे बड़ी आपदा कोरोना में कोरोना वारियर ने बहुत अच्छा काम किया, जिसका परिणाम है कि आज 24 करोड़ की आबादी वाले इस प्रदेश में कोरोना के 24 केस ही बचे हैं.

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …