Saturday , May 11 2024

अमेरिका में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, कमला हैरिस और कई प्रमुख कंपनियों के सीईओ से करेंगे मुलाकात

PM Modi US visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका के वाशिंगटन पहुंच चुके हैं। इस साल मार्च में बांग्लादेश दौरे के बाद यह पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा है।

UP: महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद का वीडियो, खड़े हुए कई तरह के सवाल ?

आज पीएम मोदी टॉप कंपनियों के सीईओ के साथ मुलाकात करने के अलावा मेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे।

भारतीय अमेरिकियों के लिए यादगार क्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ गुरुवार दोपहर को व्हाइट हाउस में आयोजित होने वाली बैठक को हैरिस के गृहराज्य के एक प्रमुख अमेरिकी समाचार पत्र ने भारतीय अमेरिकियों के लिए एक यादगार क्षण बताया है.

पंजाब : चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन को हटाया, IAS अनिरुध तिवारी को दिया गया पद

द लॉस एंजेलिस टाइम्स अखबार ने लिखा कि, अमेरिका की पहली भारतीय-अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस मोदी से मुलाकात करेंगी और इसी के साथ वह अमेरिका के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में शामिल देश के नेता का स्वागत करने वाली सर्वोच्च ‘रैंकिंग’ वाली भारतीय-अमेरिकी बनेंगी.

ओवल कार्यालय में द्विपक्षीय बैठक करेंगे पीएम मोदी

शुक्रवार को मोदी अपना ज्यादातर वक्त व्हाइट हाउस में बिताएंगे. वह राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ ओवल कार्यालय में द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसके बाद क्वाड शिखर वार्ता होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क रवाना होंगे. 

संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

मोदी शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करने के साथ ही अपनी अमेरिकी यात्रा सम्पन्न करेंगे।

यूपी में नियंत्रण में कोरोना : महज 6 जिलों में मिले 11 नए मरीज, 69 जिलों में शून्य केस

इस दौरान वह कोविड-19 वैश्विक महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों की ओर ध्यान आकर्षित करेंगे।

इन सीईओ से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी प्रौद्योगिकी, आईटी क्षेत्र से लेकर वित्त, रक्षा और नवीनीकरण ऊर्जा के विविध क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले पांच शीर्ष अमेरिकी सीईओ के साथ अलग-अलग बैठकें करने के साथ अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे.

दिवंगत महंत नरेंद्र गिरि को दी गई भू-समाधि, 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि रहे मौजूद

इन मुख्य कार्यकारी अधिकारियों में अडोब के शांतनु नारायण, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल, क्वालकॉम के क्रिस्टियानो ई एमन, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमर और ब्लैकस्टोन के ए श्वार्जमैन शामिल हैं. सूत्रों ने बताया कि, ये सीईओ बड़ी कंपनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्होंने भारत में निवेश किया है और जिनके वहां निवेश करने की संभावना है.

पहले दिन आठ बैठकें करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी यात्रा के पहले दिन आठ बैठकें करेंगे। जिसमें अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मुलाकात भी शामिल है. व्हाइट हाउस में हैरिस से मुलाकात के अलावा प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों क्रमश: स्कॉट मॉरिसन और योशिहिदे सुगा के साथ दो द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

देश में कोरोना से हुई हर मौत के मामले में परिजनों को मिलेगा 50 हजार रुपये का मुआवजा

अफगानिस्तान मसले पर भी होगी बातचीत

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि, ‘वे अफगानिस्तान में विकास के बाद मौजूदा क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति’ और “कट्टरपंथ, चरमपंथ, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकवादी नेटवर्क को खत्म करने की आवश्यकता” पर चर्चा करेंगे।

Check Also

चीन के निंग्जया क्षेत्र में ट्रक और यात्री वैन के बीच जोरदार टक्कर

सरकारी स्वामित्व वाली निंग्ज़िया डेली के अनुसार क़िंगटोंगज़िया शहर के बाहर सुबह 740 बजे हुई …