Tuesday , April 30 2024

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को ऑस्ट्रेलिया ने दी मंजूरी, अब बिना रोक-टोक यात्रा कर सकेंगे यात्री

नई दिल्ली। देश दुनिया में इस समय कोरोना नियत्रंण में हैं. ऑस्ट्रेलिया सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है. अब कोवैक्सीन ले चुके 12 साल या इससे ज्यादा उम्र के यात्रियों को बिना रोक टोक के ऑस्ट्रेलिया में एंट्री मिल सकेगी.

कोवैक्सीन को ‘मान्यता’ देने का फैसला

कौवेक्सीन प्राप्त यात्री को पूर्ण टीकाकरण प्राप्त माना जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के थैरेप्यूटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन (TGA) ने कोवैक्सीन को ‘मान्यता’ देने का फैसला किया है. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोवैक्सीन को हरी झंडी अभी तक नहीं मिली है.

मुरादाबाद : उत्तर प्रदेश पुलिस को मिले 72 डिप्टी एसपी, सीएम योगी ने ली परेड की सलामी

भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ’फेरेल एओ ने कहा, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने यात्रियों के टीकाकरण की स्थिति स्थापित करने के उद्देश्य से भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को मान्यता दी.

कोवैक्सीन के संबंध में स्पष्टीकरण जल्द मिलने की उम्मीद- WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि, भारत में निर्मित ‘कोवैक्सीन’ को इमरजेंसी इस्तेमाल करने की लिस्ट में शामिल करने के लिए अंतिम ‘लाभ-जोखिम मूल्यांकन’ करने के वास्ते भारत बायोटेक से मांगा गया ‘अतिरिक्त स्पष्टीकरण’ इस सप्ताह के अंत तक मिल सकता है.

अंतिम मूल्यांकन के लिए तीन नवंबर को बैठक होगी

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि, स्पष्टीकरण प्राप्त होने के बाद अंतिम मूल्यांकन के लिए तीन नवंबर को बैठक की जाएगी।

रथ यात्रा लेकर गाजियाबाद पहुंचे शिवपाल यादव बोले- 2022 में प्रसपा के साथ गठबंधन वाली पार्टी की सरकार बनेगी

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि, आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) में शामिल करने के बारे में संगठन का तकनीकी सलाहकार समूह, एक स्वतंत्र सलाहकार समूह है जोकि डब्ल्यूएचओ को इसकी सिफारिश करता है कि, किसी कोविड-19 रोधी टीके को ईयूएल प्रक्रिया के तहत आपातकालीन इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध किया जा सकता है या नहीं.

कोवैक्सीन के आंकड़ों की समीक्षा करने के लिए बैठक

तकनीकी सलाहकार समूह ने भारत के स्वदेशी टीके को आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल करने के लिए कोवैक्सीन के आंकड़ों की समीक्षा करने के लिए बैठक की.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने सरदार पटेल की मूर्ति का किया अनावरण, विपक्ष पर साधा निशाना

इस दौरान फैसला किया गया था कि टीके के वैश्विक उपयोग के मद्देनजर अंतिम लाभ-जोखिम मूल्यांकन के वास्ते निर्माता से अतिरिक्त स्पष्टीकरण मांगे जाने की जरूरत है.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि भारत बायोटेक से यह स्पष्टीकरण इस सप्ताह के अंत तक मिलने की संभावना है जिस पर तीन नवंबर को बैठक करने का लक्ष्य है.

Lucknow : अखिलेश यादव ने आचार्य नरेंद्र देव की समाधि स्थल पर अर्पित की पुष्पांजलि

Check Also

वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने नौसेना प्रमुख का पद संभाला

दिनेश कुमार त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख बन गए हैं। मंगलवार को त्रिपाठी ने नए नौसेना …