Sunday , June 30 2024

मास्टरमाइंड संजीव मुखिया ने ही कराया था सिपाही भर्ती का पेपर लीक

ईओयू की टीम ने छापेमारी कर पश्चिम बंगाल के तीन लोगों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना निवासी कौशिक कुमार कर, संजय दास, कोलकाता निवासी सुमन विश्वास और उत्तर प्रदेश के लखनऊ निवासी सौरभ बंधोपाध्याय शामिल हैं।

बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने बड़ी कार्रवाई की है। टीम ने सिपाही भर्ती पेपर लीक में शामिल चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में पता चला कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के बाद सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक का मास्टरमाइंड भी नालंदा के नगरनौसा निवासी संजीव मुखिया उर्फ लूटन की है। एक अक्टूबर, 2023 को कांस्टेबल भर्ती परीक्षा प्रश्न पत्र लीक हुआ था। दो दिन पहले ईओयू को इस केस में बड़ी लीड मिली थी। इसके बाद टीम ने छापेमारी कर पश्चिम बंगाल के तीन लोगों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना निवासी कौशिक कुमार कर, संजय दास, कोलकाता निवासी सुमन विश्वास और उत्तर प्रदेश के लखनऊ निवासी सौरभ बंधोपाध्याय शामिल हैं। इससे पहले, 5 जून को, ईओयू ने बिहार के सभी निवासियों और अंतरराज्यीय संजीव मुखिया गिरोह के कथित सदस्यों अश्विनी रंजन, विक्की कुमार और अनिकेत को गिरफ्तार किया था, जो वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं।

प्रश्न पत्र लीक मामलों में 150 से अधिक लोग गिरफ्तार
नीट यूजी, बीपीएससी टीआरई 3 पेपर लीक मामले में मुखिया गिरोह के कई सदस्यों को बिहार पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। ईओयू ने अब तक विभिन्न जिलों में कुल 74 एफआईआर दर्ज की हैं और विभिन्न प्रश्न पत्र लीक मामलों में 150 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। ईओयू के एक बयान के अनुसार, कौशिक कुमार कर की कोलकाता स्थित फर्म, कैल्टेक्स मल्टीवेंचर प्राइवेट लिमिटेड को बिहार कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र मुद्रित करने और आपूर्ति करने का ठेका दिया गया था। कैल्टेक्स मल्टीवेंचर प्राइवेट लिमिटेड एक कमरे वाली शेल फर्म थी जिसमें कोई कर्मचारी नहीं था, और प्रश्न पत्रों की छपाई और आपूर्ति ब्लेसिंग सिक्योर्ड प्रेस प्राइवेट लिमिटेड को आउटसोर्स की गई थी। इसमें कौशिक कुमार कर की पत्नी निदेशक थीं।

यूपीपीएससी और एपीपीएससी के प्रश्न पत्र लीक में शामिल था कौशिक
ईओयू ने यह भी खुलासा कि पहले कथित तौर पर 2019 में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) और 2022 में अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी) द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक मामलों में शामिल थे, जिससे उन्हें ब्लेसिंग सिक्योर्ड की स्थापना करने के लिए प्रेरित किया गया। कौशिक और उसके सहयोगियों द्वारा प्रश्न पत्रों के परिवहन, भंडारण और सौंपने के संबंध में मानक संचालन प्रक्रियाओं से गंभीर विचलन पर भी प्रकाश डाला गया। प्रश्नपत्रों को राज्य सरकार के पास भेजने के बजाय, कौशिक की संबद्ध कंपनियों ने उन्हें पटना में डीपी वर्ल्ड एक्सप्रेस लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाले गोदाम में भेज दिया, जहां वे अधिकारियों को सूचित किए बिना छह दिनों तक रहे। इस दौरान, संजीव मुखिया गिरोह के सदस्यों से कर द्वारा संपर्क किया गया था, और प्रश्नपत्र खोले गए थे और उम्मीदवारों को आगे वितरण के लिए गिरोह के सदस्यों के बीच वितरित किए गए थे, जिन्होंने अग्रिम ज्ञान के लिए पर्याप्त रकम का भुगतान किया था।

सिपाही भर्ती परीक्षा स्थगित कर दी गई थी
ईओयू ने खुलासा कि एक अक्टूबर को परीक्षा के दौरान, कई उम्मीदवारों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और अन्य फर्जी तरीकों का उपयोग करके नकल करते हुए पकड़ा गया, जिसके कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई। इसके बाद अनियमितताओं की शिकायतों के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई और 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। बता दें कि बिहार पुलिस कांस्टेबल 2023 में 21,391 पदों पर वैकेंसी निकली थी। परीक्षा एक अक्टूबर को बिहार के 37 जिलों के 529 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 18 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

Check Also

वाराणसी: सपा नेता विजय यादव के घर में घुसकर ताबड़तोड़ की फायरिंग

वाराणसी के दशाश्वमेध थाना क्षेत्र में रविवार की दोपहर किसी विवाद को लेकर गोली चल …