Sunday , July 14 2024

महाराष्ट्र विधानसभा परिषद की चार सीटों के लिए मतदान

राज्य विधानमंडल के उच्च सदन में मुंबई ग्रेजुएट, मुंबई शिक्षक, नासिक शिक्षक और कोंकण ग्रेजुएट निर्वाचन क्षेत्रों के द्विवार्षिक चुनाव आज हो रहे हैं। परिणाम एक जुलाई को घोषित किए जाएंगे।

महाराष्ट्र विधान परिषद की चार सीटों के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान हो रहा है। ये चार सीटें मुंबई ग्रेजुएट, कोंकण ग्रेजुएट, मुंबई टीचर्स और नाशिक टीचर्स है। करीब 4.29 लाख मतदाता 55 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

इस दिन सामने आएंगे नतीजे

चुनाव के नतीजे एक जुलाई को घोषित किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि इन सीटों का कार्यकाल सात जुलाई को खत्म होने वाला है। विपक्षी महा विकास अघाड़ी सहयोगियों में शिवसेना (यूबीटी) मुंबई ग्रेजुएट, मुंबई टीचर्स, नासिक टीचर्स सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि कांग्रेस ने कोंकण ग्रेजुएट सीट पर अपना उम्मीदवार उतारा है। वहीं, सत्तारूढ़ पक्ष की ओर से भाजपा मुंबई ग्रेजुएट, कोंकण ग्रेजुएट सीटों पर चुनाव लड़ रही है और मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में एक निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन कर रही है।

इस क्षेत्र से यह लोग मैदान में

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने किशोर दराडे को नासिक टीचर्स निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है। उप मुख्यमंत्री अजित पवार की अध्यक्षता वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने नासिक टीचर्स निर्वाचन क्षेत्र से महेश भावसार और मुंबई टीचर्स निर्वाचन क्षेत्र से शिवाजीराव नलावडे को उम्मीदवार बनाया है। नासिक टीचर्स निर्वाचन क्षेत्र में 46,503 पुरुष और 22,865 महिला मतदाता हैं, जिससे कुल मतदाताओं की संख्या 69,368 हो गई है।

मुंबई ग्रेजुएट निर्वाचन क्षेत्र

मुंबई ग्रेजुएट निर्वाचन क्षेत्र में आठ उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला शिवसेना (यूबीटी) के पूर्व राज्य मंत्री अनिल परब और भाजपा की किरण शेलार के बीच होने की उम्मीद है। भाजपा निर्दलीय उम्मीदवार शिवनाथ दराडे का समर्थन कर रही है और शिवसेना निर्दलीय उम्मीदवार शिवाजी शेंडगे का समर्थन कर रही है।

कोंकण ग्रेजुएट सीट

कोंकण ग्रेजुएट सीट पर भाजपा के मौजूदा एमएलसी निरंजन दावखरे और कांग्रेस उम्मीदवार रमेश कीर के बीच सीधा मुकाबला है। कुल 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस संसदीय क्षेत्र में कुल 2,23,408 मतदाता हैं। इनमें 1,27,769 पुरुष, 95,611 महिलाएं और 28 अन्य शामिल हैं।

मुंबई टीचर्स निर्वाचन क्षेत्र

मुंबई टीचर्स निर्वाचन क्षेत्र में, शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार जे एम अभयंकर और एनसीपी के नलवाडे सहित 13 उम्मीदवार हैं।इस संसदीय क्षेत्र में 15,839 मतदाता हैं, जिनमें 11,886 महिलाएं और 3,953 पुरुष शामिल हैं।

नासिक टीचर्स निर्वाचन क्षेत्र

नासिक टीचर्स निर्वाचन क्षेत्र में 21 उम्मीदवार हैं, जिनमें शिवसेना के संदीप गुलवे, निर्दलीय उम्मीदवार विवेक कोल्हे और शिवसेना के किशोर दराडे शामिल हैं। इस संसदीय क्षेत्र में 46,503 पुरुष मतदाता और 22,865 महिला मतदाता हैं, जिससे कुल मतदाताओं की संख्या 69,368 हो गई है।

विधान परिषद की 78 सीटों में से शिवसेना (अविभाजित) के 11, एनसीपी (अविभाजित) के नौ, कांग्रेस के आठ और भाजपा के 22 सदस्य हैं। जदयू, पीजेंट एंड वर्कर्स पार्टी और राष्ट्रीय समाज पक्ष के एक-एक सदस्य हैं जबकि चार निर्दलीय हैं। 21 सीटें खाली हैं। विशेष रूप से, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अधिकांश एमएलसी क्रमशः मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम अजित पवार के नेतृत्व वाले शिविरों में अपना पक्ष बदल चुके हैं।

Check Also

वाराणसी: सपा नेता विजय यादव के घर में घुसकर ताबड़तोड़ की फायरिंग

वाराणसी के दशाश्वमेध थाना क्षेत्र में रविवार की दोपहर किसी विवाद को लेकर गोली चल …