Friday , June 28 2024

पटना समेत 10 जिलों में लू का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में पटना, गया, शेखपुरा, गोपालगंज, जमुई, बक्सर, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, बांका, नवादा, नालंदा, सीवान, अरवल और मुंगेर जिले का तापमान 40 डिग्री के पार रहा।

बिहार में मानसून की इंट्री होने के बावजूद कई जिलों में लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। पटना, भोजपुर, बक्सर समेत कई जिलों में लोग लू का कहर झेल रहे हैं। पटना में सोमवार देर शाम हल्की बारिश हुई लेकिन उमस भरी गर्मी से निजात नहीं मिली। मौसम विभाग इस सप्ताह 10 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें पटना, भोजपुर, नालंदा, जहानाबाद, गया, औरंगबााद, अरवल, रोहतास, बक्सर और कैमूर समेत आसपास के जिलों लू का अलर्ट जारी किया है। वहीं कोसी, सीमांचल, मिथिलांचल के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों का तापमान 40 डिग्री पार रहा
मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में पटना, गया, शेखपुरा, गोपालगंज, जमुई, बक्सर, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, बांका, नवादा, नालंदा, सीवान, अरवल और मुंगेर जिले का तापमान 40 डिग्री के पार रहा। सबसे अधिक गर्मी वैशाली में 43. 5 डिग्री पड़ी। मौसम विभाग के अनुसार, 26 जून से तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट होने की संभावना है।

इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो आज बिहार के अररिया, शेखपुरा, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, अररिया, किशनगंज, मधुबनी, पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा, खगड़िया, समस्तीपुर और मुंगेर में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन जिलों में हल्की से मध्यम दर्ज के बारिश के आसार हैं। साथ ही वज्रपात की भी आशंका है। इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार हैं। वहीं अगले दो दिनों के अंदर पूरे बिहार में मानसून का असर दिखने लगेगा। इधर, पिछले 24 घंटे में वज्रपात से चार लोगों की मौत हुई है।

Check Also

उत्तराखंड: कानूनी दांव-पेच में डिबार होने से नहीं बचेंगे नकलची अभ्यर्थी

कानूनी दांव-पेच में डिबार होने से नकलची अभ्यर्थी नहीं बचेंगे। इसके लिए नियमावली तैयार की …