Thursday , September 19 2024

अल्जारी जोसेफ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 विकेट लेकर किया कमाल

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज Alzarri Joseph ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट लेकर इतिहास रच दिया। वह वेस्टइंडीज के पहले ऐसे गेंदबाज बने जिसने टी20 वर्ल्ड कप में दो बार चार या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। जोसेफ ने इससे पहले साल 2022 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 16 रन देकर चार विकेट लिए थे। वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को 13 रन से हराकर सुपर-8 में जगह बना ली है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 26वें मैच में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने दमदार गेंदबाजी की। न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट लेकर वेस्टइंडीज की जीत में अहम भूमिका निभाई। साथ ही अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया। अल्जारी जोसेफ वेस्टइंडीज के पहले ऐसे गेंदबाज बने जिसने एक से अधिक बार टी20 वर्ल्ड कप में 4 से ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया है।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले पावरप्ले में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की आधी टीम को पवेलियन भेजकर लगभग इस फैसले को सही साबित कर दिया था। हालांकि, शेफरन रदरफोर्ड की 39 गेंद पर नाबाद 68 रन की पारी ने पूरा खेल बदल दिया। रदरफोर्ड ने आखिरी के दो ओवरों में 37 रन बटोरकर टीम को 149 के स्कोर तक पहुंचा दिया।

अल्जारी जोसेफ ने लिए चार विकेट
इसके जवाब में उतरी न्यूजीलैंड को अकील हुसैन और गुडाकेश मोती ने शुरुआती झटके दिए। इसके बाद मोर्चा अल्जारी जोसेफ ने संभाला। अल्जारी ने फिन एलन को अपना पहला शिकार बनाया। फिर सेट बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स, जिमी नीशाम और टीम साउदी को आउट कर न्यूजीलैंड की पारी को 136 रन पर रोक दिया। अल्जारी जोसेफ ने चार ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

टी20 वर्ल्ड कप में दूसरी बार किया यह कमाल
इन चार विकटों के साथ अल्जारी जोसेफ ने टी20 वर्ल्ड कप में अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। वह वेस्टइंडीज के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिसने दो बार टी20 वर्ल्ड कप में चार या उससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया है। इससे पहले अल्जारी ने साल 2022 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 16 रन देते हुए चार विकेट लिए थे।

Check Also

Uttarakhand Premier League 2024 में कौन सी टीम कब खेलेगी मैच? देखें पूरा शेड्यूल

Uttarakhand Premier League 2024: उत्तराखंड प्रीमियर लीग टी20 क्रिकेट का आगाज 15 सितंबर से होने जा …