Friday , June 21 2024

अलीगढ़: बारिश से पहले 130 करोड़ से बनेंगी 30 नई सड़कें

आचार संहिता हट जाने के बाद से अलीगढ़ जिले में सड़कों का जाल बिछाने और पहले से बनी सड़कों को चकाचक करने की तैयारी शुरू हो गई है। बारिश से पहले प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, पीएमजीएसवाई के तहत करीब 133 करोड़ की लागत से 30 से अधिक सड़कों का निर्माण और पुरानी सड़कों की मरम्मत होगी।

इस धनराशि से करीब 200 किलोमीटर लंबाई की सड़कें बनेंगी। गांवों में भी नई सड़कें बनाई जाएंगी। कुछ सड़कों का चौड़ीकरण एवं सुंदरीकरण भी होगा। इधर, पीडब्ल्यूडी एवं एनएचआईए ने बारिश से पहले नई सड़कों को बनाने एवं गड्ढों को भरने का लक्ष्य तय किया है। केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पिछले दिनों जिले की सातों विधानसभा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के सुझाव एवं प्रस्ताव मांगे थे। इन प्रस्तावों को शासन की मंजूरी के लिए भेजा गया था।

महानगर से गुजर रहे जीटी रोड, नेशनल हाईवे, रामघाट-कल्याण मार्ग के अलावा विभिन्न मार्गों पर हो रहे गड्ढों को भरने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने कार्ययोजना तैयार कर ली है। इसके लिए बजट भी जारी किया जा चुका है। अधीक्षण अभियंता रविंद्र कुमार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों के लिए ब्लॉक वार बजट मिल जाने के बाद मरम्मत व गड्ढे भरने का काम शुरू कर दिया गया है।

Check Also

महाराष्ट्र: बेटी को साथ लेकर कुएं में कूदी महिला

महाराष्ट्र के लातूर जिले में एक महिला ने अपनी बेटी के साथ कुएं में कूदकर …