Friday , June 21 2024

पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए ये 6 आसान उपाय

पुदीना की पत्तियां कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर एक आयुर्वेदिक औषधी के रूप में काम करती हैं, जिसका उपयोग सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इसका सेवन करने के साथ ही, फेस पैक के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है, जिससे त्वचा हाइड्रेटेड बनी रहती है और निखरी हुई नजर आती है।

गर्मियों में पुदीने का मिंटी फ्लेवर आप चटनी, शरबत, मॉकटेल और स्मूदी जैसे कई चीजों में ले सकते हैं। यही वजह है कि अक्सर लोग पुदीने की पत्तियों को खरीदकर घर में रखते हैं, लेकिन इसकी हरी-हरी फ्रेश पत्तियां कुछ ही दिनों में खराब होने लगती हैं। यहां तक कि फ्रिज में रखने के बाद भी ये पत्तियां तेजी से खराब होने लगती हैं। ऐसे में इन्हें लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए हमें कुछ जरूरी उपायों को अपनाना पड़ेगा। तो फिर देर किस बात की है, आइए जानते हैं इनके बारे में।

पुदीने की पत्तियों को स्टोर करने के लिए अपनाएं ये उपाय –
पुदीने की पत्तियों को जमाएं
पुदीने की पत्तियों को सबसे पहले अच्छे से धोकर पानी निकलने दें और हल्का-सा सुखाएं। अब इसे बेकिंक शीट पर रखकर फ्रीजर में जमाएं। जब पुदीने की पत्तियां जम जाएं तो इन्हें जिपलॉक बैग में डालकर स्टोर करें।

पुदीने की पत्तियों को बर्फ के टुकड़ों में बदले
पुदीने की पत्तियों को काटकर या एक एक पत्तियों को आईस ट्रे के एक एक कंटेनर में डालकर ऊपर से पानी भरें और इसे फ्रीजर में जमा दें। जब जरूरत हो तो अपनी रेसिपी में पुदीने की पत्तियों सहित जमे हुए बर्फ के टुकड़ों को डालें।

पानी में डुबोएं
पुदीने की पत्तियों के डंठल के सिरों को काटकर पानी में डुबोएं और फिर इसे फ्रिज में रखें। पत्तियों के ऑक्सीडाइजेशन को रोकने के लिए पत्तियों को ऊपर से प्लास्टिक से कवर करें।

पेपर टॉवेल में रखें
पुदीने की पत्तियों को सुरक्षित रखने के लिए पेपर टॉवेल को पानी में डुबोएं और इससे अतिरिक्त पानी हल्के हाथों से निचोड़कर निकालें और इसपर फ्रेश पुदीने की पत्तियों की परत बिछाएं और फिर पेपर टॉवेल को रोल करें। इसके बाद इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में स्टोर करें।

पत्तियों को सुखाएं
ताजी हरी पुदीने की पत्तियों को अच्छे से धोकर डंठल से अलग करें और धूप में सुखाएं। अच्छे से सूख जाने पर इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रखें।

वैक्यूम सील
धो कर सुखाए हुए पत्तियों को वैक्यूम सील बैग में डालकर फ्रीजर में रखें। ऐसा करने से पत्तियों का ऑक्सीडाइजेशन रुकेगा और पत्तियों की लाइफ बढ़ेगी।

Check Also

गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है UTI की समस्या

गर्मियों में अक्सर यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (Urinary Tract Infection) की समस्या बढ़ जाती …