Friday , June 21 2024

लौंग के तेल में छिपा है सेहत का लाजवाब खजाना, ये फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

लौंग का इस्तेमाल सदियों से खानपान में किया जा रहा है। क्या आप जानते हैं कि इसका तेल शारीरिक कमजोरी को दूर करने से लेकर पाचन शक्ति को दुरुस्त बनाने और दांतों के दर्द से राहत दिलाने में बेहद असरदार साबित होता है? जी हां, आज हम आपको बताएंगे, कि कैसे यह किस प्रकार से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद (Clove Oil Benefits) साबित हो सकता है।

दांतों-मसूड़ों को रखे हेल्दी
दांतों-मसूड़ों के लिए लौंग को काफी गुणकारी माना जाता है। बता दें, इसके तेल से अगर आप दांतों-मसूड़ों की मालिश कर लेते हैं, तो इससे न सिर्फ मुंह की बदबू दूर होती है, बल्कि दांतों के दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है।

इम्युनिटी बूस्ट करे
बदलते मौसम के साथ अक्सर इम्युनिटी वीक हो जाती है और हम वायरल इन्फेक्शन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में, आपको बता दें कि लौंग का तेल एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और डाइट में इसे शामिल करने से इम्युनिटी को बूस्ट किया जा सकता है।

सिरदर्द दूर करे
आप भी अक्सर सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, तो बता दें कि लौंग के तेल की मालिश इस मामले में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और जोड़ों या मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में भी बड़ी भूमिका निभा सकता है।

बीपी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या
अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसमें भी लौंग का तेल काफी फायदेमंद होता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिहाज से आप भी डॉक्टर की सलाह पर इसकी कुछ मात्रा डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इन्फेक्शन से दिलाए निजात
कीड़े-मकोड़े के काटने पर जब इन्फेक्शन हो जाता है या उस हिस्से पर सूजन आ जाती है, तो इससे छुटकारा दिलाने में भी लौंग का तेल बेहद गुणकारी है। घाव, कटी-फटी त्वचा और सूजन को ठीक करने में भी लौंग का तेल लगाने से फायदा मिलता है, लेकिन अगर आप इसे घाव पर लगा रहे हैं, तो नारियल के तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं।

Check Also

गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है UTI की समस्या

गर्मियों में अक्सर यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (Urinary Tract Infection) की समस्या बढ़ जाती …