Sunday , September 29 2024

NASA: बस के आकार का asteroid 14400 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा पृथ्वी की ओर

नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला ने बताया है कि एक बस के आकार का क्षुद्रग्रह (bus-sized asteroid), जिसे 2024 जेपी 1 नाम दिया गया है, 14,400 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है।

इस asteroid का आकार लगभग एक शहर की बस के बराबर है, तथा इस पर खगोलविदों द्वारा बारीकी से नजर रखी जा रही है, जो पृथ्वी के निकट स्थित उन पिंडों (NEOs) पर नजर रखते हैं, जो हमारे ग्रह के लिए संभावित रूप से खतरा पैदा कर सकते हैं।

2024 जेपी1 की खोज एनईओ निगरानी टीम के सतर्क प्रयासों से संभव हुई, जो ऐसे खगोलीय पिंडों की पहचान और सूचीकरण के लिए समर्पित एक समूह है। शक्तिशाली दूरबीनों और उन्नत ट्रैकिंग एल्गोरिदम के उपयोग से, वे इस क्षुद्रग्रह का पता लगाने और इसकी कक्षा की सटीकता के साथ गणना करने में सक्षम थे।

आंकड़ों के अनुसार, 2024 जेपी1 के जल्द ही पृथ्वी के सबसे करीब पहुंचने की उम्मीद है, जो 7.07 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर है।

14,400 किलोमीटर प्रति घंटे की गति हमारे सौर मंडल में अन्य वस्तुओं की तुलना में अपेक्षाकृत तेज़ है, लेकिन इस आकार के क्षुद्रग्रहों के लिए यह असामान्य नहीं है।

जिस गति से 2024 जेपी1 यात्रा कर रहा है, वह अंतरिक्ष में अपनी यात्रा के दौरान उसके द्वारा सामना किए गए गुरुत्वाकर्षण प्रभावों का परिणाम है।

क्षुद्रग्रह 2024 जेपी1 के मार्ग पर दुनिया भर की वेधशालाओं के एक नेटवर्क द्वारा नजर रखी जा रही है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और एशिया की सुविधाएँ शामिल हैं।

ये वेधशालाएँ डेटा साझा करने और क्षुद्रग्रह के प्रक्षेप पथ को परिष्कृत (asteroid’s trajectory) करने के लिए सहयोग करती हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय प्रयास सुनिश्चित करता है कि किसी भी संभावित जोखिम का उच्चतम स्तर की जाँच के साथ मूल्यांकन किया जाए।

2024 जेपी1 के आने से वैज्ञानिकों को पृथ्वी के निकट स्थित क्षुद्रग्रह का करीब से अध्ययन करने का अवसर मिलेगा। इसके उड़ान के दौरान किए गए अवलोकन इसकी संरचना, संभवतः प्रारंभिक सौर मंडल के बारे में सुरागों के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करेंगे। भविष्य में क्षुद्रग्रह प्रभाव की रोकथाम और शमन के लिए रणनीति विकसित करने के लिए ऐसी जानकारी महत्वपूर्ण है।

नासा और उसके अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों का मानना ​​है कि 2024 जेपी1 का आगमन वैज्ञानिक समुदाय के लिए रुचि की घटना है, लेकिन इसे सार्वजनिक चिंता का विषय नहीं माना जाना चाहिए।

NEO का पता लगाने और उसे ट्रैक करने के लिए मौजूद प्रणालियाँ मजबूत हैं और किसी भी संभावित खतरे के आसन्न होने से बहुत पहले ही क्षुद्रग्रह के प्रभाव की संभावना की सावधानीपूर्वक गणना कर ली जाती है।

जैसे-जैसे 2024 जेपी1 सूर्य के चारों ओर अपनी यात्रा जारी रखेगा, यह अपने पीछे डेटा का एक ऐसा निशान छोड़ जाएगा जो इन भटकते खगोलीय पिंडों के बारे में हमारी समझ को समृद्ध करेगा।

नासा के जेपीएल के बारे में
नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला (जेपीएल), जिसका प्रबंधन कैलटेक द्वारा किया जाता है, अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में नवाचार और अन्वेषण का केंद्र है।

संघ द्वारा वित्तपोषित अनुसंधान एवं विकास केंद्र के रूप में स्थापित, जेपीएल ने मंगल ग्रह का अध्ययन करने के लिए रोबोटिक अंतरिक्ष यान की तैनाती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, साथ ही हमारे सौर मंडल के बाहरी किनारों का पता लगाने के लिए जांच भी भेजी है।

प्रयोगशाला का इतिहास महत्वपूर्ण उपलब्धियों से भरा पड़ा है, जैसे कि 1958 में एक्सप्लोरर I उपग्रह का प्रक्षेपण, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण की शुरुआत की। हाल ही में, पर्सिवियरेंस रोवर मंगल की सतह पर उल्लेखनीय खोज कर रहा है।

Check Also

GST काउंसिल की मीटिंग में क्या-क्या हुआ सस्ता? 4 पॉइंट में पढ़ें तमाम बड़े फैसले

GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की सोमवार को …