Sunday , May 19 2024

थैलेसीमिया के मरीज क्या खाएं और किन चीजों से करें अवॉयड

थैलेसीमिया (Thalassemia) एक ब्लड डिसऑर्डर है। इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल 8 मई को विश्व थैलेसीमिया दिवस मनाया जाता है। थैलेसीमिया बीमारी में मरीजों को लाइफस्टाइल और खानपान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि इस बीमारी में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज।

थैलेसीमिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। जिस वजह से कई सारी सेहत संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हीमोग्लोबिन की कमी एनीमिया और थकान का कारण भी बनती है। इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को बार-बार खून चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। थकान व कमजोरी के साथ ही हड्डियों में दर्द और त्वचा का पीला पड़ना जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। इस बीमारी में मरीजों को लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलावों के साथ खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। आइए जान लेते हैं थैलेसीमिया मरीजों के लिए क्या खाना है सही और किन चीज़ों को करना है अवॉयड।

आयरन रिच फूड्स

डॉ. मलय नंदी, ग्रूप डायरेक्टर, हेमेटो मेडिकल ऑन्कोलॉजी, यथार्थ सुपर स्पेशिलिटी का कहना है कि, ‘थैलेसेमिया के मरीजों को आयरन से भरपूर चीज़ों को अपने खानपान में शामिल करना चाहिए, जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करते हैं। साथ ही आयरन की कमी को भी पूरा करते हैं, लेकिन इसकी अति भी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि ब्लड ट्रांसफ्यूजन में आयरन की भी पूर्ति होती रहती है। पालक, सेब, किशमिश, चुकंदर, अनार, अंजीर और बादाम ये सभी आयरन के बेहतरीन स्त्रोत हैं। डॉक्टर से सलाह लेकर आयरन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।’

डॉ. सत्य प्रकाश यादव, डायरेक्टर बोन मैरो ट्रांसप्लांट, मेदांता, गुरुग्राम ने बताया कि, ‘थैलेसीमिया रोगियों को कुछ फूड आइटम्स जैसे रेड मीट, मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। साथ ही बिना डॉक्टर की सलाह लिए आयरन सप्लीमेंट्स भी नहीं लेना चाहिए, क्योंकि जरूरत से ज्यादा आयरन कॉम्प्लिकेशन्स की वजह बन सकता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जहां आयरन का अवशोषण बढ़ाने का काम करते हैं, वहीं कैल्शियम और कैफीन से भरपूर फूड्स इसे कम करने का। थैलेसीमिया के मरीजों को प्रोसेस्ड फूड्स और एल्कोहल भी अवॉयड करना चाहिए।’

फॉलिक एसिड से भरपूर चीज़ें

थैलेसीमिया की बीमारी में मरीज को अपनी डाइट में फॉलिक एसिड से भरपूर फूड्स की मात्रा बढ़ानी चाहिए। मटर, नाशपाती, पालक, अनानास, चुकंदर, केला और बींस इन सारी चीजों में फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो शरीर में नए ब्लड सेल्स बनाने में मदद करते हैं।

विटामिन बी12 वाले फूड आइटम्स

विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स का सेवन भी थैलेसीमिया मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए डेयरी प्रोडक्ट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। सब्जियों को अच्छी तरह से पकाकर ही खाएं।

विटामिन सी

थैलेसेमिया मरीजों के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स अच्छे होते हैं। खट्टे फलों में विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए संतरा, कीवी, नींबू, शिमला मिर्च और स्ट्रॉबरी आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

डॉ. अमिता महाजन, सीनियर कंसल्टेंट, पीडियाट्रिक हीमैटोलॉजी एंड ऑन्कोलॉजी, इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल का कहना है कि, ‘थैलेसीमिया के मरीजों को किसी भी तरह की खास डाइट की जरूरत नहीं होती। नॉर्मल हेल्दी व बैलेंस डाइट लेकर वो स्वस्थ बने रह सकते हैं।’

इन चीजों को करें अवॉयड

थैलेसेमिया के मरीजों को कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए। इसमें मैदा, उड़द, चना, आलू, बैंगन, भिंडी, फास्ट फूड, जंक फूड, बेकरी प्रोडक्ट्स, ज्यादा मात्रा में नमक और कैफिन युक्त पेय जैसे चाय और कॉफी जैसी चीजें शामिल हैं।

Check Also

गर्म दूध में अश्वगंधा मिलाकर पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे

अश्वगंधा एक-दो नहीं, बल्कि ढेरों चमत्कारी गुणों की खान माना जाता है। यह पुरुषों और …