Friday , May 17 2024

गर्मियों में रोज पीये बेल का जूस

गर्मियों में रास्ते में हर थोड़ी दूर पर बेल के शरबत का जूस मिल रहा होता है लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर लोग गर्मियों में बेल का जूस पीना क्यों पसंद करते हैं। इस आर्टिकल में हम इसका कारण बताने वाले हैं। आइए जानें कि बेल का जूस पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे (Bael Juice Benefits) मिल सकते हैं।

गर्मी का मौसम, ऐसा मौसम है जिसमें भूख कम और प्यास अधिक लगती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि तापमान बढ़ने की वजह से पसीना ज्यादा निकलता है और शरीर में पानी कम हो जाता है। इसकी वजह से हम सभी खूब पानी पीते है। पानी पीने के अलावा प्याज बुझाने के लिए हम ठंडा-ठंडा नींबू पानी, नारियल पानी, फ्रूट जूस, लस्सी और छांछ पीना भी पसंद करते हैं। ऐसे में शरीर को शरीर को ठंडा और गले को तर रखने के लिए बेल का जूस भी बेहतरीन विकल्प है।

गर्मियों में बेल का जूस (Bael Juice in Summer) पीना काफी फायदेमंद होता है। यह ठंडी तासीर का होता है, इसलिए शरीर को ठंडा रखने में और तेज धूप के दुष्प्रभावों से बचने के लिए विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, थायमिन और राइबोफ्लेविन जैसे अनेक पोषक तत्वों से भरपूर बेल का जूस अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद साबित होता है। इसे पीने से गर्मियों में लू लगने से बचा जा सकता है। आइए जानें बेल का जूस पीने से क्या फायदे (Bael Juice Benefits) मिल सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल
बेल के जूस में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। इसलिए इसे पीने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है और डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभदायक होता है। हालांकि, इसमें चीनी न मिलाकर पीने से यह सेहत के लिए और फायदेमंद होता है।

वेट लॉस में मददगार
हाई फाइबर से भरपूर बेल का जूस या फल दोनों ही वेट लॉस में मददगार साबित होते हैं। इसके सेवन से लम्बे समय तक भूख का एहसास नहीं होता और मीठे की क्रेविंग भी नही होती। साथ ही, तृप्ति की भावना आती है। इससे आप ओवर ईट नहीं करते और आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है
बेल विटामिन सी से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने का काम करता है। इसलिए इसका डेली सेवन हमें बीमारियों और इन्फेक्शन से दूर रखता है।

हाइड्रेटेड रखता है
बेल का जूस डेली पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इसके साथ ही, शरीर अंदर से ठंडा रहने के साथ-साथ हाइड्रेटेड भी रहता है। इससे गर्मियों में हमें डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती।

पाचन मजबूत होता है
हाई फाइबर से भरपूर बेल भोजन को पचाने में सहायक होता है । इसके अलावा, इसकी ठंडी तासीर पेट को ठंडा रखती है, जिसकी वजह से पेट सम्बंधित समस्याएं जैसे पेट दर्द, अपच, ब्लोटिंग, अपच और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

मुंह के छाले से राहत मिलती है

बेल की तासीर ठंडी होती है, जिससे बेल के जूस के डेली सेवन से हमारे पेट में ठंडक बनी रहती है और इससे मुंह में छाले नहीं होते।

 

Check Also

गर्मियां हैं बोगनवेलिया लगाने का बेस्ट सीजन, लेकिन इन बातों का रखें खास ध्यान

गर्मियों में जब कई सारे पौधे झुलसने लगते हैं, उनकी पत्तियां सूखने लगती हैं, तब …