Sunday , May 12 2024

यूपी: एएमयू के प्रो. मोहम्मद रिहान बने राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान में महानिदेशक

राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान सौर ऊर्जा के क्षेत्र में केन्द्रित अनुसंधान एवं विकास संस्थान है। इसकी स्थापना वर्ष 2013 में हुई। यह अक्षय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन स्वायतशासी संस्थान है। इसका मुख्याल गुड़गाँव में स्थित है।

एएमयू के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. मोहम्मद रिहान को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (National Institute of Solar Energy) में महानिदेशक (Director General) नियुक्त किया गया है। वह तीन वर्ष तक अपने पद पर रहेंगे। महानिदेशक के पद पर उनकी नियुक्ति विषय विशेषज्ञों और वरिष्ठ अधिकारियों की एक चयन समिति द्वारा साक्षात्कार और भारत सरकार की कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा अनुमोदन के बाद हुई है।

प्रो. मोहम्मद रिहान के बारे में
प्रो. रिहान के पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में अपने कार्यकाल का अनुभव है, जहां उन्होंने स्मार्ट ग्रिड और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यूनिवर्सिटी में अपने कार्यकाल के दौरान प्रो. रिहान ने कैंपस वितरण ग्रिड में 6.5 सौर पीवी संयंत्रों के एकीकरण का नेतृत्व किया, जो देश के किसी भी शैक्षणिक संस्थान में सबसे बड़ी स्थापना में से एक है।

यूनिवर्सिटी में ग्रिड इंटीग्रेटेड ग्रीन एंड रिन्यूएबल एनर्जी सेंटर के संस्थापक निदेशक के रूप में उच्च नवीकरणीय ऊर्जा पैठ से उत्पन्न अनुसंधान चुनौतियों का समाधान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके मार्गदर्शन में केंद्र ने एनआईएसई के सहयोग से हरित ऊर्जा संक्रमण और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप हरित ऊर्जा और सतत विकास पर एक संयुक्त एमटेक कार्यक्रम शुरू किया।

राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (National Institute of Solar Energy)
राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान यानी नाइस सौर ऊर्जा के क्षेत्र में केन्द्रित अनुसंधान एवं विकास संस्थान है। इसकी स्थापना वर्ष 2013 में हुई। यह अक्षय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन स्वायतशासी संस्थान है। इसका मुख्याल गुड़गाँव में स्थित है।

Check Also

नैनीताल: वीकेंड पर सरोवर नगरी में सैलानियों की उमड़ी भीड़, हुआ ट्रैफिक जाम

मैदानी क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने के चलते सैलानियों ने नैनीताल की ओर रुख करना शुरू …