Friday , May 3 2024

400 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला: लंदन से भारत आते ही मुंबई पुलिस ने ब्रिटिश नागरिक को दबोचा

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने यस बैंक से जुड़े 400 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी के मामले में टूर और ट्रैवल कंपनी कॉक्स एंड किंग्स के मालिक के एक करीबी सहयोगी को गिरफ्तार किया है।

एक अधिकारी ने बताया कि ब्रिटिश नागरिक अजीत मेनन (67) को मंगलवार को लंदन से आने के बाद केरल के कोचीन हवाई अड्डे पर मुंबई पुलिस की एक टीम ने पकड़ लिया। उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया है।

अदालत ने न्‍याय‍िक हिरासत में भेजा
अजीत मेनन को गुरुवार सुबह मुंबई लाया गया और एक अदालत में पेश किया गया, जहां से ब्रिटिश नागरिक को 15 अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

अधिकारी के मुताबिक, मेनन कॉक्स एंड किंग्स के मालिक अजय पीटर केरकर के करीबी सहयोगी थे। 400 करोड़ रुपये के यस बैंक धोखाधड़ी मामले में एजेंसी की जांच के दौरान मेनन ईओडब्ल्यू की रडार पर आए, जिसमें बैंक से ऋण लेने के बाद पैसे का कथित हेरफेर शामिल था।

अधिकारी ने कहा कि यस बैंक के लिए गए धन का उपयोग उस उद्देश्य के लिए नहीं किया गया जिसके लिए उन्होंने लोन प्राप्त किया था।

अधिकारी ने कहा,
जांच के दौरान ईओडब्ल्यू ने पाया कि मेनन ने ऋण राशि से 56 करोड़ रुपये यूके स्थित कंपनी को हस्तांतरित कर दिए थे। वह यूरोप में कंपनी के संचालन की देखभाल करते थे।

ये सर्विस प्रोवाइड करती है कंपनी
ईओडब्ल्यू ने 2021 में यस बैंक से 400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में टूर एंड ट्रैवल कंपनी कॉक्स एंड किंग्स की सहयोगी कंपनी कॉक्स एंड किंग्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

कॉक्स एंड किंग्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड विदेशी मुद्रा व्यवसाय, अवकाश वित्तपोषण, स्‍टूडेंट लोन और अन्य गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवाएं प्रदान करती थी।

उन्होंने कहा कि ईओडब्ल्यू ने एफआईआर में कंपनी के मालिक केरकर, उनकी पत्नी, मेनन और अन्य व्यक्तियों को नामजद किया था।

Check Also

बिहार में इस लोकसभा प्रत्याशी को MP का फुल फॉर्म नहीं पता

आईएएस बनने के लिए इतनी पढ़ाई और कानून बनाने वाला सांसद बनने के लिए कोई …