Friday , April 19 2024

मुरादाबाद: नाम वापसी का आज अंतिम दिन, फिर आवंटित होंगे चुनाव चिह्न

प्रत्याशियों के नाम वापसी के साथ शनिवार की दोपहर तीन बजे तक चुनाव की तस्वीर साफ हो जाएगी। अभी तक सपा, भाजपा और बसपा सहित 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। जिला प्रशासन की तरफ से नाम वापसी के बाद निर्दलीय प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न भी आवंटित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों के नाम वापसी के लिए शनिवार की दोपहर तीन बजे का समय निर्धारित किया है। संभावना है कि भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश कुमार की पत्नी साधना सिंह सहित अन्य प्रत्याशी भी नाम वापस ले सकते हैं।

इस बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी मानवेंद्र सिंह ने बताया नाम वापसी के बाद निर्दलीय और अन्य स्थायी दलों के प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। प्रत्याशियों की संख्या के आधार पर मतदान के लिए ईवीएम तैयार कराई जाएगी।

ईवीएम में नोटा सहित 15 प्रत्याशियों के मत डालने की सुविधा है। संख्या बढ़ने पर डबल ईवीएम मशीन जिला प्रशासन को लगाना पड़ सकता था। अब एक ही ईवीएम मशीन से काम चल जाएगा।

सांसद सहित पांच लोगों के पर्चे हो चुके हैं खारिज
नामांकन के बाद लोकसभा चुनाव के लिए 18 दावेदार मैदान में थे लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी की जांच के बाद सांसद डाॅ. एसटी हसन, भारत युग पार्टी के प्रदीप यादव, वैदिक समाजवादी पार्टी के संदीप त्रिवेदी, निर्दलीय सरताज आलम और शीशपाल के नामांकन निरस्त कर दिए गए।

बताया गया कि सांसद के अलावा चार लोगों के शपथपत्र में कमियां थी। डीएम कार्यालय ने इस मामले में संशोधित शपथपत्र सुबह 11 बजे तक प्रस्तुत करने के लिए समय दिया था लेकिन निर्धारित समय पर वे शपथपत्र प्रस्तुत नहीं कर सके। इस वजह से डीएम ने चारों के नामांकन पत्र निरस्त कर दिए।

इस कार्रवाई के बाद अब 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में शेष रह गए हैं। इनमें बसपा के इरफान सैफी, भाजपा के कुंवर सर्वेश कुमार, सपा की रुचि वीरा, अपना हक पार्टी के अजय यादव, राष्ट्रीय कांग्रेस (जे) पार्टी के गंगाराम शर्मा, भारतीय बहुजन समता पार्टी के ओंकार सिंह, समता पार्टी के शकील अहमद, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) के हर किशोर सिंह, निर्दलीय अमरजीत सिंह, मो. जमशेद, मुसर्रत हुसैन, निर्दलीय वकी रशीद, निर्दलीय भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश कुमार की पत्नी साधना सिंह शामिल हैं।

Check Also

बिहार: तिलक समारोह से लौट रहे लोगों से भरा ट्रैक्टर नहर में पलटा

बिहार: तिलक समारोह से लौट रहा ट्रेक्टर पलट गया, जिसमें तीन लोगों की मौके पर …