Saturday , May 11 2024

आयुर्वेदिक गिलोय से बनने वाले फेस पैक देंगे आपको बेदाग निखार

बेदाग निखार और खूबसूरत चेहरे की चाहत किसे नहीं होती। सभी अपने चेहरे को खुबसूरत दिखाने के लिए न जानें कितने रुपए पार्लर में खर्च कर आते हैं। ऐसे में अगर कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपनाया जाए, जिससे त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए निखार मिल सके, तो क्या कहना। गिलोय, जो की एक आयुर्वेदिक औषधी है, का उपयोग फेस पैक बनाने के लिए भी किया जाता है और जो हमारी स्किन को चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। आइए जानते हैं, इससे बनने वाले कई तरह के फेस मास्क के बारे में।

गिलोय से बनने वाले फेस पैक
गिलोय (Giloy) का सुंदरता के लिए अनेकों तरीकों से उपयोग किया जा सकता है, जिसमें फेस पैक भी शामिल है। गिलोय में अनेक गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

गिलोय पाउडर और दूध फेस पैक
गिलोय पाउडर को डेली एक कटोरी में दो चमच दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। यह त्वचा को साफ और चमकदार बनाने में मदद करता है।

गिलोय और मुल्तानी मिट्टी पैक
एक चम्मच गिलोय पाउडर और दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी को एक बाउल में पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

गिलोय और एलोवेरा फेस पैक
तीन चम्मच गिलोय पाउडर को ताजी पत्तियों के एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं। इस पैक को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20-30 मिनट तक रखें, फिर ठंडे पानी से धो लें। यह त्वचा को फ्रेश और मुलायम बनाए रखता है।

गिलोय और नींबू फेस पैक
दो बड़े चम्मच गिलोय पाउडर में आवश्यकतानुसार नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद इसे धो लें। यह त्वचा को चमकदार बनाए रखता है और दाग-धब्बे हटाने में भी मदद करता है।

गिलोय और हल्दी फेस पैक
एक चम्मच गिलोय पाउडर और आधा चमच हल्दी पाउडर और इसमें थोड़ा-सा दूध या रोज वॉटर मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

गिलोय और सेब फेस पैक
एक छोटे सेब की प्यूरी में आधा चम्मच गिलोय पाउडर मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

Check Also

ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकते हैं आम लगने वाले ये लक्षण

ओवेरियन कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो दुनियाभर में कई महिलाओं को प्रभावित करती है। …