Saturday , May 11 2024

ब्लड शुगर बढ़ने पर शरीर में पैदा होने लगती हैं ये 5 दिक्कतें

डायबिटीज उन बीमारियों में से है, जो एक बार किसी को अपनी गिरफ्त में कर ले, तो इससे पीछा छुड़ाना नामुमकिन-सा हो जाता है। शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर कुछ ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं, जिन्हें अक्सर कुछ लोग नजरअंदाज करने की भूल कर बैठते हैं। जरूरी है कि समय रहते शरीर के इन संकेतों को समझ लिया जाए, और इसे कंट्रोल करने की दिशा में आगे बढ़ा जाए।आइए आप भी जान लीजिए ऐसे 5 लक्षणों के बारे में।

किडनी डैमेज होने का खतरा
डायबिटीज की समस्या में किडनियों की ब्लड वेसल्स पर बुरा असर पड़ने लगता है, जिससे यह डैमेज होने लगती हैं। ऐसे में आपको पेशाब अधिक आना, भूख न लगना, हाथों-पैरों और आंखों में सूजन जैसी परेशानियां नजर आती हैं। किडनी से जुड़ी परेशानी ज्यादा बढ़ने पर बॉडी में फिल्टरिंग ठीक तरह से नहीं हो पाती है।

आंखों से जुड़ी परेशानी
ब्लड शुगर लेवल में इजाफा होने पर रेटिना की ब्लड वेसल्स भी प्रभावित होना शुरू हो जाती हैं। ऐसे में डायबिटिक रेटिनोपैथी नाम की बीमारी आपको अपना शिकार बना सकती है। इसमें आंखों से जुड़ी दिक्कतें जैसे धुंधलापन और आईसाइट कम होने जैसी परेशानियां आगे चलकर अंधेपन की वजह भी बन सकती हैं।

दिल से जुड़ी परेशानी
शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर दिल से जुड़ी कुछ समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। इसमें सिरदर्द, छाती में दर्द, सांस फूलना, बिना काम के थकावट, धड़कन का अचानक बढ़ जाना और हाथों-पैरों में सूजन भी देखने को मिल सकती है।

पैरों में दिखती हैं ये तकलीफें
ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर पैरों में ऐंठन, सुन्नपन, तेज दर्द और घाव आदि होने पर उसके ठीक होने में ज्यादा समय लगता है। ऐसे में यह पैरों की नर्व के डैमेज होने से जुड़े लक्षण होते हैं, जिन्हें लेकर समय पर ही सतर्क हो जाना चाहिए। इसे डायबिटिक न्यूरोपैथी कहते हैं।

त्वचा से जुड़ी दिक्कतें
ब्लड शुगर बढ़ने हाई होने पर सिर्फ शरीर ही नहीं, त्वचा पर भी कुछ परेशानियां नजर आने लगती हैं। इनमें स्किन का ड्राई हो जाना, फंगल इन्फेक्शन, खुजली और त्वचा से जुड़ी असामान्य दिक्कते अचानक बढ़ने लगती हैं। बता दें, डायबिटीज के कारण बैक्टीरिया को पनपने का रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है।

Check Also

सेहत को दुरुस्त बनाते हैं ये फूड आइटम्स

सेहतमंद रहने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। अपने खानपान से लेकर रहन-सहन तक …