Saturday , May 18 2024

कानपुर: मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत बोले- 2025 कुंभ के पहले गंगा से होगा आचमन

शुक्रवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और प्रदेश सरकार के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह कानपुर पहुंचे। इस दौरान मंत्री शेखावत ने कहा कि 2025 प्रयागराज कुंभ के पहले गंगा को आचमन के लायक पूर्ण तरीके से शुद्ध कर लिया जाएगा।

कानपुर में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और प्रदेश सरकार के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह शुक्रवार को जाजमऊ के वाजिदपुर पहुंचे। उन्होंने यहां पूजा अर्चना की। इसके बाद नवनिर्मित 20 एमएलडी के सीईटीपी ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने अफसरों से इसका प्रोसेस भी समझा देखा।

इस दौरान टेनरी वेस्ट से पूरी प्रक्रिया से बाद निकले पानी की गुणवत्ता देखी और प्लांटेशन भी किया। उन्होंने कहा कि एक साल बाद वह फिर आएंगे। तब तक पूरे परिसर में हर जगह प्लांटेशन होना चाहिए। निरीक्षण के बाद वह मीडिया से रूबरू भी हुए। इस दौरान उन्होंने सरकार की उपलब्धियां गिनाई।

साथ ही, नमामि गंगे परियोजना से निर्मित हुए ट्रीटमेंट प्लांट की बारीकियां से रूबरू हुए और अधिकारियों से बात की। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि 2025 प्रयागराज कुंभ के पहले गंगा को आचमन के लायक पूर्ण तरीके से शुद्ध कर लिया जाएगा। इसे लेकर केंद्र सरकार से राज्य सरकार तक नमामि गंगे परियोजना के तहत अलग-अलग ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से गंगा को शुद्ध करने में लगा है।

एयरफोर्स चोर नाले सरीखे सवालों पर चुप्पी साध ली
कभी-कभी लेदर इंडस्ट्री को स्नान या अन्य वजह से बंद करना पड़ता है। इसको देखते हुए लेदर इंडस्ट्री को आने वाले 2025 तक पूर्ण रूप से गंगा में सीधे गिर रहे सभी नालों को बंद किया जाएगा। इसके लिए सरकार 100 करोड़ की परियोजना लकार इन नालों को भी बंद करने का काम करेगी। वहीं, मीडिया के प्लांट के पास गिर रहे एयरफोर्स चोर नाले सरीखे सवालों पर चुप्पी साध ली।

अब तो गंगा में दिखने लगीं हैं मछलियां, बढ़ने लगे जलीय जीव
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गंगा के पानी का गुणवत्ता का स्तर इससे समझाया जा सकता है कि जहां पूर्व में जल आचमन के लायक नहीं होता था। वहीं अब इसमें गुणवत्ता सुधार के बाद मछलियां सरीखे जलीय जीव बढ़ने लगे हैं। अब इसमें डॉल्फिन भी खेलती दिखतीं हैं। बोले कि पूर्व सरकारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।

Check Also

एयर इंडिया का विमान टेकऑफ के दौरान हादसे का हुआ शिकार

गुरुवार यानी कल 16 मई को दिल्ली जाने वाले एयर इंडिया के एक विमान की …